Food Chewing: भोजन को अच्छी तरह न चबाने से हो सकते हैं ये 11 नुकसान, कभी न करें ऐसी गलती
Advertisement

Food Chewing: भोजन को अच्छी तरह न चबाने से हो सकते हैं ये 11 नुकसान, कभी न करें ऐसी गलती

Important of Chewing For Digestion: मौजूदा दौर की बिजी लाइफस्टाइल हमारी सेहत को काफी हद तक बिगाड़ रही है. वक्त की कमी के कारण हम खाना सही से चबा नहीं पाते और फिर पेट को नुकसान उठाना पड़ता है.

Food Chewing: भोजन को अच्छी तरह न चबाने से हो सकते हैं ये 11 नुकसान, कभी न करें ऐसी गलती

Important Benefits of Chewing Your Food: हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि हमें अपना खाना 32 बार चबाना चाहिए, लेकिन हम बदलते वक्त के साथ साथ इस नियम को भूलते जा रहे है. अब सवाल ये है कि भोजन को चबाना क्यों जरूरी है? आपको बता दें कि भोजन को चबाते समय वो हमारे शरीर में मौजूद लार से मिल जाता है और उस भोजन को पचाने में आसानी होती है. ऐसे में यदि फूड को ठीक से चबाया नहीं जाता है और हम भोजन को जल्दी निगल जाते हैं इससे डाइजेशन पर बेहद बुरा असर होता है.

भोजन को जल्दी में न निगलें

आज के इस लेख में हम उन्हीं समस्याओं के बारे में बताएंगे कि खाना ठीक से न चबाकर खाने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं. इसके साथ ही आप खाना ठीक से चबाकर खाने के फायदे भी जानेंगे. कहा जाता है जो काम दांत को करना है उसका बोझ पेट के ऊपर न डालें, मतलब अगर आप भोजन को सही तरीके से चबाएंगे तो पेट का काम आसान होगा और गैस की समस्या नहीं होगी. 

भोजन को अच्छे से न चबाने के नुकसान?

1. अगर आप भोजन को अच्छे से नहीं चबाएंगे तो पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.
2. खाने को अच्छे से न चबाने के कारण शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं.
3. भोजन को कम चबाने की वजह से इंसान चिड़चिड़ापन महसूस कर सकता है.
4. जब कोई इंसान भोजन को कम चबाएगा तो उसे खट्टी डकार आनी शुरू हो सकती हैं.
5. भोजन को कम चबाने के कारण व्यक्ति को पेट में जलन और गैस की समस्या भी हो सकती है.
6. पेट में सूजन का एक कारण भोजन को कम चबाना भी है.
7. जी मिचलाना भी इसी आदत का नतीजा हो सकता है.
8. ठीक से भोजन को न चबाने के कारण व्यक्ति सिर दर्द महसूस कर सकता है.
9. सही तरीके से भोजन को न चबाने के कारण व्यक्ति को दस्त की समस्या भी हो सकती है.
10. ऐसी ही आदतों की वजह त्वचा संबंधित समस्याओं का भी शिकार हो सकता है.
11. अगर व्यक्ति अपना भोजन कम चबाता है तो वह कुपोषण से भी ग्रस्त हो सकता है.

भोजन को अच्छे से चबाकर खाने के फायदे?

भोजन को अच्छे से चबाकर खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं और पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, जिससे गैस, पेट में जलन, पेट में सूजन आदि से भी छुटकारा मिलता है. व्यक्ति अपने भोजन को अच्छे से चबाकर खाएं तो वह मोटापे और जमा चर्बी की समस्या को भी खुद से दूर रख सकता है.

भोजन को 32 बार चबाकर क्यों खाएं?

अपने भोजन को निगलने से पहले 32 बार इसलिए चबाना जरूरी है क्योंकि इसके दौरान भोजन मुंह में अच्छे से टूट जाता है और वो लार के साथ मिल जाता है, जिससे पाचन क्रिया को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती. आमतौर पर व्यक्ति को नरम चीजों के सेवन के लिए ज्यादा चबाने की जरूरत नहीं होती है. वहीं कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं, जिन्हें व्यक्ति को 40 बार चबाना होता है. वो खाद्य पदार्थों में जैसे- बदाम, काजू आदि आते हैं,  वहीं अगर आप आम, तरबूज, संतरा आदि फल का सेवन कर रहे हैं तो आपको केवल 10 से 15 बार ही खाना चबाना पड़ता है.

AIIMS ने भी चबाने को लेकर दी हेल्थ वार्निंग

हाल ही में दिल्ली में मोमोज खाने के दौरान  एक 50 साल के व्यक्ति की मौत हो गई है. एम्स के मुताबिक, उस व्यक्ति ने मोमोज को बिना चबाए निगल लिया था, जिससे उसका दम घुट गया और वो मर गया. मोमोज को बिना चबाए निगलना खतरनाक हो सकता है इसको  लेकर एम्स ने हेल्थ वार्निंग जारी कर दी है.  एम्स ने बताया कि दिल्ली के जिस 50 साल के शख्स की मोमोज खाने से मौत हुई है, उसकी मेडिकल जांच में पता चला कि उसकी सांस की नली में मोमो फंस गया था जिससे उसकी मौत हो गई थी. मोमोज के अटकने के बाद  दम घुटने और उससे Neurogenic Cardiac Arrest होने की वजह से शख्स की मौत हो गई. इस एडवाइजरी में कहा गया कि मोमोज चिकना और फिसलने वाला होता है. यदि कोई मोमोज को ठीक से नहीं चबाएगा और उसे निगल लेगा तो उसका दम घुट सकता है. इसलिए हमेशा मोमो को अच्छे से चबा कर के खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news