Cough Remedy: सर्दी-खांसी हो जाएगी छूमंतर, बस भाप लेने से पहले पानी में मिलाएं ये चीजें
Advertisement
trendingNow11411156

Cough Remedy: सर्दी-खांसी हो जाएगी छूमंतर, बस भाप लेने से पहले पानी में मिलाएं ये चीजें

Steam For Cough: सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए आप भाप लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप लेख में बताई गई चीजों को पानी में मिलाकर भाप लेते हैं तो आपको इस परेशानी से जल्दी आराम मिलता है.

फाइल फोटो

Steam Benefits For Cough: सर्दी कुछ दिनों में आने वाली है. मौसम बदलने के कारण सर्दी, खांसी और बुखार होना आम बात है. सर्दी और खांसी होने पर शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. खांसी जब बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो गले में खराश, बलगम और दर्द जैसी परेशानियां देखनी हो मिलती है. अगर परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ जाए तो दवाई का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन बहुत ज्यादा दवाईयों का सेवन करना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. ऐसे में खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप भाप ले सकते हैं. भाप सर्दी-खांसी की समस्या को नैचुरली दूर करता है. आपकी किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनको अगर पानी में मिला कर भांप लेंगे तो बहुत जल्दी परेशानी से राहत मिल जाएगी. आप इन चीजों को मिलाकर पीनी में भांप ले सकते हैं.

पुदीने का तेल यूज करें
पुदीना एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. खांसी में ये गले की खराश और सूजन को कम करने में मदद करता है. सर्दी में भी नाक बंद होने पर भी ये नाक खोलने में काफी कारगर है. पानी में दो-तीन बूंद पुदीने का तेल डालकर भाप लें. ऐसा करने आपको कम समय में खांसी और सर्दी से आराम मिल जाएगा.

सेंधा नमक करें यूज
भाप लेने के लिए सेंधा नमक का यूज काफी पुराना उपाय है. आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर भाप लें. ऐसा करने से आपको बंद नाक, सर्दी जुखाम, खांसी, सूजन, बलगम और गले के दर्द आदि परेशानियों से आराम मिल जाएगा.

इन 4 चीजों को मिलाकर लें भाप
तुलसी, पुदीना के पत्ते, अजवाइन और हल्दी डाल कर पानी में उबालें. फिर इस पानी को आप भाप लेने के लिए यूज करें. आप भाप लेने से पहले गिलास में थोड़ा सा पानी निकालकर अलग रख लें. इस पानी को भाप लेने के बाद पिएं. इससे भी आपको सर्दी-खांसी की समस्या से बहुत आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news