Hair Care: ऐसे करें आंवला का इस्तेमाल, Rakul Preet Singh की तरह खूबसूरत और चमकदार हो जाएंगे बाल
Advertisement

Hair Care: ऐसे करें आंवला का इस्तेमाल, Rakul Preet Singh की तरह खूबसूरत और चमकदार हो जाएंगे बाल

Amla Hair Pack: सिल्की और खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है. हम आंवले से कई तरह के हेयर पैक बना सकते हैं  और बालों को रेशमी और खूबसूरत बना सकते हैं. 

आंवले का हेयर पैक

Amla For Hair: आजकल खूबसूरत बाल कम ही देखने को मिलते हैं. किसी को बाल झड़ने की परेशानी है, किसी के बालों में डैंड्रफ है तो किसी के बाल ड्राई हैं. रूखे बाल लंबे होने पर भी खूबसूरत नहीं लगते हैं. सिल्की और शाइनी बाल पाना आसान नहीं है, पर हम आंवले के इस्तेमाल से खूबसूरत बाल पा सकते हैं. आंवले में मौजूद पोषक तत्व बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आंवला बालों को चमकदार बनाने का काम करता है. बालों को चमकदार बनाने के लिए आंवले का पैक बनाकर लगा सकते हैं. 

आंवला और एलोवेरा

आंवले को एलोवेरा और नारियल तेल के साथ मिलाकर हेयर पैक बनाकर लगाया जाए तो बालों में शाइन में आ जाती है. 5-6 आंवलों को छोटे टुकड़ों में काट लें. इन्हें 2 चम्मच और 2 नारियल तेल के साथ मिलाएं. इन सब चीजों को एक लोहे की कढ़ाही में डालें. अब इसमें मेहंदी का पाउडर मिला दें. 5-6 घंटे के लिए इस मिश्रण को कढ़ाही में रखा रहने दें. ब्रश की मदद से इसे बालों में लगाएं. 1-2 घंटे बाल नॉर्मल पानी से धो लें. बाल मुलायम हो जाएंगे और शाइन आ जाएगी. 

आंवला और करी पत्ता

करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व भी बालों के लिए फायदेमंद हैं. 3-4 अवलों को छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इन्हें 10-12 करी पत्तों के साथ मिलाकर मिक्सर में पीस लें. इस मिश्रण को 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं, फिर सादा पानी से धो लें. यह हेयर पैक बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे लगाने से हेयरफॉल और डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी. बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे.

आंवला और ऑलिव ऑयल

आंवले को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर हेयर पैक बनाया जा सकता है. आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बना लें. इसे ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं. 30 40 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें, फिर उसके बाद पानी से धो लें. इस पेस्ट को लगाने से डैंड्रफ और ड्राइनेस की परेशानी दूर हो जाएगी. बाल चमकदार और मजबूत बन जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news