एक-दूसरे को देखते ही हमेशा क्यों लड़ जाते हैं सांप और नेवला, क्या है कारण?
Advertisement
trendingNow11709824

एक-दूसरे को देखते ही हमेशा क्यों लड़ जाते हैं सांप और नेवला, क्या है कारण?

Fight: सांप और नेवले की दुश्मनी पुरानी है. वे एक दूसरे को देखते ही गुस्से से लाल हो जाते हैं. लेकिन इस दुश्मनी का क्या कारण है इसके कोई ठोस प्रमाण कहीं लिखे नहीं गए हैं.

एक-दूसरे को देखते ही हमेशा क्यों लड़ जाते हैं सांप और नेवला, क्या है कारण?

Snake Mongoose: क्या आपने कभी सोचा है कि सांप और नेवले इतने जबरदस्त दुश्मन क्यों हैं? क्यों एक दूसरे को देखते ही झपट पड़ते हैं. सांप नेवले पर अटैक करता है और नेवला भी सांप पर उतनी ही तेजी से अटैक करता है. ऐसा लगता है कि दोनों एक दूसरे की जान ले लेंगे. इसके पीछे कई कारण हैं. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सांप में पाया जाने वाला जहर अकसर यह देखा जाता है कि वह नेवले पर असरकारक नहीं होता है. इसके अलावा नेवला इतना फुर्तीला होता है कि वह सांप से बचने के लिए कई पैंतरे भी बदल लेता है. कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि नेवले को लगता है कि अगर उसने सांप को छोड़ दिया तो वह उनके बच्चों यानी छोटे नेवलों को डस लेगा और उनको खा जाएगा.

उनका मानना है कि वहीं कुछ विषेशज्ञों का यह भी मानना है कि सांप और नेवले प्राकृतिक तौर पर दुश्मन हैं. सांप नेवले को इसलिए मारना चाहता है ताकि वो खुद ज़िंदा रह सके और नेवला इसलिए मारना चाहता है ताकि वो जिंदा रह सके. हालांकि प्राकृतिक दुश्मनी के पक्ष में दिए जाने वाले तर्क हमेशा से कमजोर रहे हैं. यह भी कहा जाता है कि एक तेज तर्रार नेवला किसी भी सांप को नेस्तनाबूद कर सकता है.

असल में नेवले के शरीर में एसिट्लोक्लिन रिफ्लेक्स होता है, ऐसे में वो सांप के जहर में मौजूद न्यूरोटॉक्सिन से बच जाता है. नेवले के के डीएनए में मौजूद अल्फा और बीटा ब्लॉकर्स उसे जहर के प्रभाव से बचा लेते हैं. इसलिए वह अपने जबड़ों का इस्तेमाल करते हुए सांपों को मारता है. कुल मिलाकर इस दुश्मनी का क्या कारण है इसके कोई ठोस प्रमाण कहीं लिखे नहीं गए हैं.

Trending news