दुनिया का एकमात्र पेड़..जिसे काटने पर इंसानों जैसा खून निकलता है, नहीं जानते होंगे आप
Advertisement
trendingNow11780848

दुनिया का एकमात्र पेड़..जिसे काटने पर इंसानों जैसा खून निकलता है, नहीं जानते होंगे आप

Human Blood: जैसे ही इस पेड़ को काटा जाता है, इसमें से वैसा ही खून निकलता है जैसे इंसान के शरीर को काटने के बाद निकलता है. आप यह सुनकर चौंक जाएंगे कि इससे कई प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियां भी बनती हैं और काफी फायदेमंद भी है.

दुनिया का एकमात्र पेड़..जिसे काटने पर इंसानों जैसा खून निकलता है, नहीं जानते होंगे आप

Bloodwood Tree: क्या आपको पता है कि इस धरती पर एक ऐसा भी पेड़ मौजूद है जिसका एक गुण इंसानों से मिलता-जुलता है. इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि जब आप इस पेड़ को काटेंगे तो इसका खून वैसे ही निकलेगा, जैसे इंसान की शरीर को काटने पर निकलता है. इतना ही नहीं इस पेड़ की लकड़ी काफी कीमती होती है और महंगी बिकती है. यह शरीर के लिए भी फायदेमंद है.

असल में इस पेड़ का नाम ब्लडवुड ट्री है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये पेड़ सिर्फ एक विशेष परिस्थितियों में पाया जाता है.  यह जिन देशों में पाया जाता है उनमें मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देश शामिल हैं. कहीं-कहीं इसे किआट मुकवा या मुनिंगा भी कहते हैं. इसका साइंटिफिक नाम ‘सेरोकारपस एंगोलेनसिस’ है. 

इस पेड़ की जो सबसे बड़ी खूबी है वह यही है कि इसे काटने के बाद इससे लाल रंग का खून निकलता है. असल में यह खून नहीं बल्कि पेड़ से निकलने वाला एक तरल पदार्थ होता है जो दिखने में इंसानों के खून जैसा दिखता है. इस पेड़ की मदद से दवाएं बनती हैं और साथ ही पेड़ के जरिए खून से जुड़ी बीमारियों को भी ठीक किया जाता है.

दाद, आंखों से जुड़ी समस्याएं, पेट की बीमारी, मलेरिया या गंभीर चोट को भी ठीक करने की शक्ति होती है. इसकी लकड़ी काफी कीमती होती है और महंगी बिकती है. पेड़ की औसत लंबाई 12 से 18 मीटर तक होती है. वैसे तो प्रकृति में कई ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में तमाम अध्ययनों के बावजूद भी ऐसे ऐसे रहस्य भरे पड़े हैं जिसके बारे में वैज्ञानिक भी हैरान हैं. लेकिन ब्लडवुड ट्री इनमें कुछ अलग है. यह एकमात्र पेड़ है जिसे काटने के बाद लाल रंग का खून निकालता है. 

Trending news