Rajasthan CM: बाबा बालकनाथ ने जीती बाजी, योगी ने किया था जमकर प्रचार; क्या बनेंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री
trendingNow11991496

Rajasthan CM: बाबा बालकनाथ ने जीती बाजी, योगी ने किया था जमकर प्रचार; क्या बनेंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री

Rajasthan CM News : राजस्थान का नया मुख्यमंत्री कौन होगा? इस पर अटकलों का दौर जारी है. हालांकि लोग जितना अनुमान लगाते हैं, अक्सर पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह के तय किए गए नाम के आगे अक्सर फेल हो जाते हैं. ऐसे में बाबा बालकनाथ (Mahant Balaknath Yogi) की जीत से उनके समर्थक उत्साहित हैं.

Rajasthan CM: बाबा बालकनाथ ने जीती बाजी, योगी ने किया था जमकर प्रचार; क्या बनेंगे राजस्थान के मुख्यमंत्री

Rajasthan cm race 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी ने अपने 7 सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा था. बीजेपी के 4 सांसद जीते और 3 हार गए. राजसमंद से दीया कुमारी (Diya Kumari), जयपुर ग्रामीण से राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore), अलवर से सांसद महंत बालक नाथ (Mahant Balaknath Yogi), अजमेर से सांसद भागीरथ चौधरी, झुंझुनू से सांसद नरेंद्र कुमार (Narendra Kumar), जालौर से सांसद देवजी पटेल (Dev Ji Patel) और राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा (Kirodi Lal Meena) चुनावी मैदान में थे. जिनमें से दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, बाबा बालकनाथ योगी और किरोड़ी लाल मीणा जीत गए. बाकी तीन हार गए.

अब राजस्थान का नया सीएम इन चार विजेताओं में से हो सकता है. ये चर्चा बड़ी तेजी से चल रही है. हालांकि ये भी कहा जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव और भविष्य के नेतृत्व को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री बनाया जाएगा.  सूत्रों के अनुसार, राजस्थान के नए सीएम का नाम तय हो चुका है. बीजेपी आलाकमान की मुहर लग चुकी है. हालांकि CM के नाम की अधिकारिक घोषणा न होने से पहले सियासी अटकलों का बाजार गरम है. 

यहां बात अलवर की तिजारा सीट के विजेता बाबा बालकनाथ की जिनकी चीत का मामला पहले राउंड से ही एकतरफा दिख रहा था. फायरब्रांड बाबा बालकनाथ दूसरे राउंड के बाद कुल 17000 वोटों से आगे चल रहे थे. तिजारा से 'राजस्थान के योगी' की सीट शुरुआत से ही हॉट सीट थी. जिस पर बाबा बालकनाथ ने जीत दर्ज की है.

सीएम योगी ने किया था धुंआधार प्रचार

इस सीट पर आम जनता के अलावा देश के संतों महंतों पर भी निगाह बनी हुई थी. बालकनाथ बीजेपी के फायर ब्रांड नेता माने जाते हैं. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस सीट पर धुंआधार प्रचार किया था. बाबा बालकनाथ को उनके समर्थक 'फ्यूचर सीएम' भी बताते आए हैं. बाबा बालकनाथ के सामने 36 साल के पूर्व बसपा नेता इमरान खान थे. 

बाबा बालकनाथ का सियासी सफर

बाबा बालकनाथ ने 2019 के लोकसभा चुनाव में अलवर से कांग्रेस के कद्दावर नेता और UPA सरकार में मंत्री रह चुके भंवर जितेंद्र सिंह को हराया था. अलवर से वर्तमान सांसद और सीएम चेहरे की रेस में शामिल बाबा बालकनाथ योगी ने कहा कि बीजेपी 105 से 125 तक सीट जीत जाएगी. वहीं कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा 50 से 60 सीटें जीत पाएगी.

Trending news