Rajasthan Chunav Result: किस्‍सा कुर्सी का! राजस्‍थान में बीजेपी की लीड के साथ ही बढ़ा CM नाम को लेकर सस्‍पेंस
trendingNow11990997

Rajasthan Chunav Result: किस्‍सा कुर्सी का! राजस्‍थान में बीजेपी की लीड के साथ ही बढ़ा CM नाम को लेकर सस्‍पेंस

Rajasthan Chunav Result 2023: राजस्थान में हर पांच साल में बदलाव की परंपरा इस बार 2023 में भी बरकरार रही. बीजेपी को स्पष्ट बहुमत है. अब सीएम पद की रेस में इन चार चेहरों का नाम आगे चल रहा है.

Rajasthan Chunav Result: किस्‍सा कुर्सी का! राजस्‍थान में बीजेपी की लीड के साथ ही बढ़ा CM नाम को लेकर सस्‍पेंस

Rajasthan Vidhan Sabha Chunav Live Updates: बीजेपी ने राजस्थान में बाजी मार ली है. कांग्रेस के जादूगर गहलोत के पिटारे से निकला कोई भी नुस्खा इस बार काम नहीं आया है. बीजेपी अब राज्य में किसे मुख्यमंत्री बनाएगी? ये चर्चा तेज हो गई है. बीजेपी की ओर से सीएम पद की रेस में ये चार नाम चल रहे हैं. पहला नाम है दीया कुमारी का जो विद्धानगर सीट से चुनाव लड़ रही है. दूसरा नाम चल रहा है अलवर से सांसद बाबा बालकनाथ का. तीसरा नाम है केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का. वहीं चौथा नाम है राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे का. सूची में पांचवा नाम राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का. 

दीया कुमारी - Rajasthan Election 2023 Results Vidhyadhar Nagar Chunav Results:

विद्याधर नगर सीट पर दीया कुमारी लगातार अपनी बढ़त बनाए हुए हैं. वो भी वसुंधरा राजे की तरह राजघराने से आती हैं. दीया कुमारी ने भी जीत दर्ज की है. राजपूत नेताओं का यहां वर्चस्व रहा है. जातिगण समीकरण के हिसाब से भी वो फिट बैठती हैं. उनके लिए पार्टी ने पूर्व उपराष्ट्रपति और पूर्व मुख्यमंत्री भैरोसिंह शेखावत के दामाद वर्तमान विधायक नरपत सिंह राजवी तक का टिकट काट दिया. विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र की जनता का मानना है कि दीया कुमारी पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का विकल्प हैं और भविष्य में प्रदेश की मुख्यमंत्री के तौर पर उन्हें देखा जा रहा है. दीया कुमारी फिलहाल राजसमंद से सांसद हैं. पार्टी का उन्हें जयपुर लाना भी इस बात का संकेत देता है.

वसुंधरा राजे - Rajasthan Election 2023 Results Jhalrapatan Seat Results:

झालावाड़ जिले की चारों सीटें 2018 में बीजेपी के खाते में गई थीं. इस बार भी वसुंधरा राजे सिंधिया ने झालरापाटन से प्रचंड जीत दर्ज की है. माना जा रहा है कि कभी पार्टी आलाकमान को तेवर दिखा चुकीं वसुंधरा का विकल्प बीजेपी काफी समय से तलाश कर रही थी.

गजेंद्र सिंह शेखावत - Gajendra Singh Shekhawat

गजेन्द्र सिंह शेखावत राजस्थान के नेता है, उन्हें 2014 में लोकसभा चुनाव के लिए जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुना गया था. गजेन्द्र सिंह शेखावत बेदाग छवि के नेता है. वो फिलहाल जल शक्ति मंत्रालय में केंद्रिय कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यरत हैं. सीएम पद की रेस में उनका नाम भी चल रहा है.

बाबा बालकनाथ- Rajasthan Election 2023 Results Tijara seat Chunav Results

बीजेपी सांसद बाबा बालकनाथ तिजारा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे थे. उन्होंने यहां जीत दर्ज की है. इससे पहले 2013 के चुनाव में बीजेपी ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. इस बार बालकनाथ के सामने कांग्रेस ने 36 वर्षीय पूर्व बीएसपी नेता इमरान खान को उतारा है. बालकनाथ बीजेपी के फायर ब्रांड नेता माने जाते हैं. उनके चुनाव प्रचार में खुद यूपी के सीएम योगी भी पहुंचे थे. उन्हें 'फ्यूचर सीएम' भी बताया जा रहा है. 

राज्यवर्धन सिंह राठौड़- Rajyavardhan singh rathore

राजस्थान की राजनीति में बीते एक दशक में तेजी से उभरे कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ वे शख्स हैं जिन्होंने सियासत में कदम रखते ही बड़ी जीत हासिल की. अपने पहले ही कार्यकाल में पीएम मोदी की कैबिनेट में जगह बनाई. इस बार बीजेपी ने उनको जयपुर की झोटवाड़ा विधानसभा सीट पर उतारकर बड़ा दांव खेला है. वहीं उनका नाम भी सीएम पद की रेस से जुड़ी अटकलों में लगातार बना हुआ है. साफ छवि के नेता हैं. युवाओं में उनका क्रेज अब भी बरकरार है. उन्हें भी 2023 की जंग में जीत मिली है.

Trending news