MP Chunav 2023 Live: महिलाओं को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में दुविधा, इतने फीसद ने की थी वोटिंग
Advertisement
trendingNow11972216

MP Chunav 2023 Live: महिलाओं को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में दुविधा, इतने फीसद ने की थी वोटिंग

Madhya Pradesh Election 2023 Live: 17 नवंबर को मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है, अब सभी उम्मीदवारों को नतीजों का इंतजार है. मतदान के बाद उम्मीदवार गुणा गणित में जुट गए हैं. मतदान के बाद मध्य प्रदेश के सियासी माहौल को जानने और समझने के लिए बने रहिए हमारे साथ.

MP Chunav 2023 Live: महिलाओं को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में दुविधा, इतने फीसद ने की थी वोटिंग

MP Assembly Election 2023:  तीन दिसंबर को औपचारिक तौर पर ऐलान हो जाएगा कि मध्य प्रदेश की सत्ता पर कौन काबिज होने जा रहा है. मतदान समाप्त होने के बाद कांग्रेस और बीजेपी दोनों अपनी अपनी सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं. कांग्रेस का कहना है कि मतदाताओं ने दिल खोलकर उनके लिए मतदान किया है. जनता के तेवर से साफ हो चुका है कि सरकार कांग्रेस की ही बनने जा रही है. हमें तो सिर्फ बस नतीजों का इंतजार है. वहीं बीजेपी का कहना है कि किसी को दिन में सपने देखने की मनाही नहीं है. शिवराज सिंह सरकार के कामकाज पर जनता ने एक बार फिर मुहर लगा दिया है.

महिलाओं के मन में क्या है

चुनावी साल में एमपी की सियासत आधी आबादी के इर्द गिर्द खूब घूमी. किसी ने एलान किया तो किसी ने खजाना खाली करके अमल कर दिया. 2023 इलेक्शन में जब महिला वोट प्रतिशत बड़ा तो सत्ताधारी बीजेपी और विपक्षी पार्टी कांग्रेस को भारी आस है, एमपी इस बार के चुनाव में महिला वोटिंग प्रतिशत 76.03 रहा है जबकि 2018 इलेक्शन में  महिलाओ का वोटिंग प्रतिशत 74.03 रहा था .एमपी के 34 विधानसभा क्षेत्र जहां महिलाओ ने किया पुरुषों की तुलना में ज्यादा वोट किया है.महिलाओं का वोट बढ़कर करने के दो ही कारण हो सकते है मोदी मैजिक या सत्ता परिवर्तन की इबारत लिखना.

मुश्किल में पड़ सकते हैं दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह पर FIR दर्ज की गई है. आचार संहिता उल्लंघन का मामले में  पूर्व CM दिग्विजय सिंह पर FIR दर्ज कराई गई है. उनके साथ ही कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम सिंह नाती राजा पर भी FIR दर्ज की गई है.खजुराहो थाने में अन्य 60 कांग्रेसी कार्यकर्ताओ पर मामला दर्ज किया गया है.  बिना परमिशन थाने के सामने धरने के मामले में इन लोगों के खिलाफ शिकायत थी.

मतगणना को लेकर चुनाव आयोग अलर्ट

मतदान के बाद मतगणना को लेकर चुनाव आयोग अलर्ट हो गया है. सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को प्रतिदिन EVM स्ट्रांग रूम का निरीक्षण करना होगा. यही नहीं आयोग को निरीक्षण करने के बाद रिपोर्ट भी भेजने के लिए कहा गया है.  3 दिसम्बर को मतगणना में सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ होगी शुरू... सुबह 8:30 बजे से EVM में दर्ज मतों की गणना शुरू होगी.स्ट्रांग रूम में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की सुरक्षा व्यवस्था रहेगी.

Trending news