Congress Defeat: कांग्रेस के जख्म पर अपने ही छिड़क रहे नमक, JDU की बात से टेंशन में आ जाएंगे राहुल?
Advertisement
trendingNow11992940

Congress Defeat: कांग्रेस के जख्म पर अपने ही छिड़क रहे नमक, JDU की बात से टेंशन में आ जाएंगे राहुल?

Election result: तीन राज्यों की करारी हार ने कांग्रेस को कमजोर करने का काम किया है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ से सत्ता छिनने और मध्यप्रदेश में करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस को  I.N.D.I.A गठबंधन के दलों से खरी-खोटी सुननी पड़ रही है.

Congress Defeat: कांग्रेस के जख्म पर अपने ही छिड़क रहे नमक, JDU की बात से टेंशन में आ जाएंगे राहुल?

Election result: तीन राज्यों की करारी हार ने कांग्रेस को कमजोर करने का काम किया है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ से सत्ता छिनने और मध्यप्रदेश में करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस को  I.N.D.I.A गठबंधन के दलों से खरी-खोटी सुननी पड़ रही है. कांग्रेस की हार ने I.N.D.I.A गठबंधन के भविष्य पर सवाल खड़े कर दिए हैं. नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने तो कांग्रेस की हार पर यहां तक कह दिया कि कांग्रेस अपने दम पर नहीं जीत सकती. 

जदयू का बड़ा हमला

चार राज्यों के नतीजे आने के बाद कांग्रेस के विरोध में बयानबाजी शुरू हो गई है. जनता दल (यूनाइटेड) ने रविवार को हिंदी पट्टी के तीन राज्यों में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन को लेकर उसे आड़े हाथ लेते हुए कहा कि मुख्य विपक्षी दल अपने दम पर जीतने में सक्षम नहीं है. जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव के परिणाम कांग्रेस की पराजय और भाजपा की विजय का संकेत देते हैं . उन्होंने कहा कि चुनावों में विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन गायब था.

हार ने करा दी कांग्रेस की फजीहत

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इन राज्यों के चुनाव में ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के अपने एक भी सहयोगी दल को न कभी आमंत्रित किया. ना ही उससे सलाह-मशविरा किया. त्यागी ने कहा कि समाजवाद की विचाराधारा वाले दलों से भी परामर्श नहीं किया गया जिनकी इन राज्यों में ऐतिहासिक रूप से मौजूदगी रही है.

I.N.D.I.A को मजबूत करने की जरूरत

वह चुनाव से पहले भोपाल में विपक्षी गठबंधन की एक प्रस्तावित रैली को निरस्त किये जाने के लिए एक तरह से कांग्रेस नेतृत्व पर प्रहार कर रहे थे. ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक छह दिसंबर को बुलाई गई है. त्यागी ने कहा, ‘‘इस समय सभी के लिए बहुत जरूरी है कि ‘इंडिया’ गठजोड़ को मजबूत किया जाए. यदि कुछ महीने पहले गठबंधन की बैठक बुलाई गई होती तो कारगर होती.’’

(एजेंसी इनपुट के साथ)

सबसे तेज और सटीक चुनावी रूझान/रिजल्ट अपने Whatsapp पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

Trending news