FM Nirmala Sitharaman: बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारमण खुद कितनी पढ़ी-लिखी? ऐसा है सेल्सपर्सन से वित्त मंत्री तक का सफर
Advertisement

FM Nirmala Sitharaman: बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारमण खुद कितनी पढ़ी-लिखी? ऐसा है सेल्सपर्सन से वित्त मंत्री तक का सफर

FM Nirmala Sitharaman Biography: 2006 में, निर्मला सीतारमण भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं और 2010 में भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता बनीं. 2014 में, भाजपा के चुनाव जीतने के बाद, निर्मला सीतारमण को नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में एक जूनियर मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया. 

FM Nirmala Sitharaman: बजट पेश करने वाली निर्मला सीतारमण खुद कितनी पढ़ी-लिखी? ऐसा है सेल्सपर्सन से वित्त मंत्री तक का सफर

Nirmala Sitharaman Education Political Career: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 1 फरवरी 2024 को बजट 2023-24 पेश करेंगी. यह उनका लगातार चौथा बजट होगा. आज उनके बजट पेश करने से पहले, उनके लाइफ, शिक्षा, राजनीतिक करियर, पहचान आदि के बारे में आपको बताते हैं. 

वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत के कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में भी काम करती हैं. निर्मला सीतारमन 2014 से राज्यसभा सांसद हैं. इससे पहले, उन्होंने भारत की रक्षा मंत्री, वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री (वित्त मंत्रालय) और वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में काम किया है.

Nirmala Sitharaman: Personal life, Family and Education
निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त, 1959 को मदुरै में सावित्री और नारायणन सीतारमण के घर हुआ था. सीतारमन के पिता मुसिरी, तिरुचिरापल्ली के रहने वाले थे, और उनकी मां थिरुवेंकाडू और तमिलनाडु के तंजावुर और सलेम जिले से थीं. निर्मला सीतारमण का जन्म एक तमिल अयंगर ब्राह्मण परिवार में हुआ था और उनके पिता एक भारतीय रेलवे कर्मचारी थे.

निर्मला सीतारमण ने अपनी स्कूली शिक्षा मद्रास और तिरुचिरापल्ली से पूरी की. उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से इकॉनोमिक्स में बीए की डिग्री पूरी की. 1984 में, वह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) से अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स और M.Phil पूरा करने के लिए दिल्ली चली गईं.

जेएनयू में पढ़ाई के दौरान निर्मला सीतारमण अपने पति परकला प्रभाकर से मिलीं. अलग-अलग राजनीतिक विचारधाराओं के होने के बावजूद, दोनों ने साल 1986 में शादी की और उनकी एक बेटी है जिसका नाम परकला वांगमयी है. परकला प्रभाकर कांग्रेस की विचारधारा के थे जबकि सीतारमण का झुकाव भाजपा की ओर था. उनके पति परकला प्रभाकर ने तत्कालीन आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के कम्यूनिकेशन एडवाइजर के रूप में काम किया.

Nirmala Sitharaman: Political Career
2006 में, निर्मला सीतारमण भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं और 2010 में भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता बनीं. 2014 में, भाजपा के चुनाव जीतने के बाद, निर्मला सीतारमण को नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में एक जूनियर मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया. जून 2014 में, सीतारमण को आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सांसद के रूप में चुना गया था. मई 2016 में, उन्होंने राज्यसभा चुनाव में कर्नाटक सीट से चुनाव लड़ा और जीता.

India's first full-time Minister of Defence
3 सितंबर 2017 को निर्मला सीतारमण को भारत की रक्षा मंत्री बनाया गया. वह इंदिरा गांधी के बाद इस पद को धारण करने वाली दूसरी महिला हैं और इसे फुल टाइम करने वाली पहली महिला हैं.

India's first full-time Finance Minister
31 मई 2019 को सीतारमण वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में ऑफिस गईं और भारत की पहली फुल टाइम महिला वित्त मंत्री हैं. 5 जुलाई को, सीतारमण ने संसद में अपना पहला बजट पेश किया. 1 फरवरी, 2020 को उन्होंने केंद्रीय बजट 2020-21 पेश किया.

Nirmala Sitharaman: Career before entering Politics
निर्मला सीतारमण ने हैबिटेट (लंदन में एक होम डेकोर स्टोर) में सेल्सपर्सन के रूप में काम किया. उन्होंने एग्रीकल्चर इंजीनियर्स एसोसिएशन (यूके) के एक अर्थशास्त्री के असिस्टेंट के रूप में भी काम किया. उन्होंने पीडब्ल्यूसी (प्राइसवाटरहाउसकूपर्स) और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में एक सीनियर प्रबंधक (अनुसंधान और विकास विभाग) के रूप में भी काम किया है. वह राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी थीं.

Nirmala Sitharaman: Recognitions
निर्मला सीतारमण को जेएनयू द्वारा 2019 में विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा 2019 में उन्हें दुनिया की 34 वीं सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में भी स्थान दिया गया था.

निर्मला सीतारमण उन सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक हैं जिन्हें भारत ने देखा है. पहली फुल टाइम महिला वित्त मंत्री से लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल में कई पदों पर आसीन होने तक, सीतारमण देश की सभी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा हैं.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news