सेक्युरिटी गार्ड के बेटा आखिर कैसे ISRO तक पहुंचा, जानें इसके पीछे की पूरी कहानी
Advertisement

सेक्युरिटी गार्ड के बेटा आखिर कैसे ISRO तक पहुंचा, जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

Bharat Kumar: चंद्रयान-3 के चांद के साउथ पोल पर उतरने की ऐतिहासिक उपलब्धि के जश्न के बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गुमनाम नायकों की कहानियां भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में उभर रही हैं.

 

सेक्युरिटी गार्ड के बेटा आखिर कैसे ISRO तक पहुंचा, जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

Chandrayaan-3 Moon Landing: चंद्रयान-3 के चांद के साउथ पोल पर उतरने की ऐतिहासिक उपलब्धि के जश्न के बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गुमनाम नायकों की कहानियां भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में उभर रही हैं. इन इसरो वैज्ञानिकों के समर्पण ने भारत को चांद  की रिसर्च में सबसे आगे खड़ा कर दिया है, जो देश की तकनीकी शक्ति और वैज्ञानिक प्रगति के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

इन अग्रणी लोगों में भरत कुमार भी शामिल हैं, जो छत्तीसगढ़ के साधारण शहर चरौदा का रहने वाला युवक है. हालांकि उनका नाम व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है, लेकिन उनकी यात्रा असाधारण से कम नहीं है. सामान्य परिवार में जन्मे भरत के पिता एक बैंक सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते थे, जबकि उनकी मां एक साधारण चाय की दुकान चलाती थीं. 

उनकी कहानी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वेरिफाइड हैंडल से अरांश नाम के एक व्यक्ति ने शेयर की थी. भरत का एजुकेशनल रूट उन्हें केन्द्रीय विद्यालय चरौदा ले गया, जहां उनकी दृढ़ता चमक उठी. आर्थिक तंगी के बावजूद उन्होंने जोश के साथ अपनी पढ़ाई जारी रखी. स्कूल ने 9वीं कक्षा के दौरान उनकी फीस माफ करके अपना समर्थन बढ़ाया. उनकी मेहनत रंग लाई, जिससे उन्होंने 12वीं कक्षा में उत्कृष्टता हासिल की और अंततः आईआईटी धनबाद में एक स्थान सुरक्षित कर लिया.

भरत को उस वक्त वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा. यही वह समय था जब रायपुर के बिजनेसमैन अरुण बाग और जिंदल ग्रुप ने कदम बढ़ाया और उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान की. भरत की शैक्षणिक यात्रा आगे बढ़ती रही और आईआईटी धनबाद से उत्कृष्ट 98% स्कोर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. घटनाओं के एक उल्लेखनीय मोड़ में, इंजीनियरिंग अध्ययन के 7वें सेमेस्टर के दौरान भरत की प्रतिभा ने इसरो का ध्यान आकर्षित किया. 23 साल की उम्र में उन्हें चंद्रयान-3 मिशन में योगदान देने का मौका दिया गया.

Trending news