Vande Bharat Express: ऊना से दिल्ली तक चलेगी नई वंदे भारत, इसके सफर के बारे में जानें सबकुछ
Advertisement

Vande Bharat Express: ऊना से दिल्ली तक चलेगी नई वंदे भारत, इसके सफर के बारे में जानें सबकुछ

Indian Railway: देश की सबसे तेज रफ्तार वाली वंदे भारत की चौथी रेल भी शुरू हो गई है. ये ट्रेन ऊना से दिल्ली के बीच चलेगी. आइए जानते हैं इसके टिकट से लेकर रूट की हर जानकारी. 

वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat: चौथी वंदे भारत (Vande Bharat) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के अंब अंदौरा स्टेशन से शुरू हुई है. ये एक्सप्रेस ट्रेन ऊना से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक का सफर तय करेगी. इस पूरे सफर में 5 घंटे 15 मिनट का वक्त लगेगा. इस बीच वंदे भारत चडीगढ़, अंबाला और नंगल बांध स्टेशनों से गुजरेगी. वंदे भारत बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी 

क्या है समय

वंदे भारत सुबह 5.50 बजे दिल्ली से चलेगी और सुबह 11.05 तक ऊना के अंबौरा स्टेशन पर पहुंच जाएगी. यानि करीब-करीब 5 घंटे में आप नई दिल्ली से ऊना या ऊना से राष्ट्रीय राजधानी का सफर पूरा कर लेंगे. 5.50 बजे दिल्ली से चलने के बाद 8 बजे पंजाब के अंबाला जंक्शन पर पहुंचेगी. 10 बजे तक आनंदपुर साहिब और 11.05  बजे तक अपने अंतिम गंतव्य तक का सफर तय करेगी. ऊना से वंदे भारत दोपहर 1 बजे निकलती है जो शाम 6.25 बजे तक नई दिल्ली पहुंचती है. 

कितना होगा किराया 

ऊना से दिल्ली के सफर का किराया 2045 से लेकर 955 रुपये तक होगा. वंदेभारत के एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर के लिए 2045 रुपये खर्च करने होंगे जिसमें खाना भी शामिल होगा. बिना खाना के सफर करने के लिए 1890 रुपये का टिकट होगा. ट्रेन में चेयर कार की सीट भी बुक कर सकते हैं. चेयर कार का किराया 1075 रुपये है. खाने के बिना सफर करने पर 955 रुपये ही खर्च करने होंगे. 

वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत भारत की सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन है. इस ट्रेन की स्पीड अधिकतम 180 किलोमीटर प्रति घंटा है. पहली वंदे भारत ट्रेन 2019 में नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलना शुरू हुई थी. अब नई वंदे भारत को मिलाकर देश में चार रूटों पर ये ट्रेन चलती है. कुछ ही दिनों में पांचवी वंदे भारत शुरू की जाएगी. पांचवी वंदे भारत चेन्नई-बेंगलुरु-मैसूर रूट पर चलेगी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news