Sikkim में चारों तरफ हैं खूबसूरत नजारे, घूमने में इन जगहों को न करें मिस
Advertisement

Sikkim में चारों तरफ हैं खूबसूरत नजारे, घूमने में इन जगहों को न करें मिस

Travel News: नॉर्थ-ईस्ट विजिट के दौरान अगर आप सिक्किम जाएं तो इन जगहों को मिस करना मत भूलिएगा. ये वो खूबसूरत लोकेशन हैं जो आपकी ट्रिप में चार चांद लगाने के साथ उसे यादगार भी बना देंगी.

सिक्किम

Sikkim Trip: यदि आप सिक्किम जाने का प्लान कर रहे हैं तो याद रखें कि वहां कई ऐसी जगह हैं, जहां जाने के बाद आपका दोबारा वापस आने का मन नहीं करेगा. यहां की खूबसूरती आपकी ट्रिप में चार चांद लगा देगी. अपनी ट्रिप का प्लान करने से पहले आप इन खूबसूरत जगहों के बारे में जरूर जान लें. इन दिलचस्प जगहों का दीदार करने के बाद आपकी ट्रिप और भी शानदार बनेगी. भले ही सिक्किम छोटा राज्य है, मगर यहां की खूबसूरत वादियां, प्राकतिक सुंदरता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. आइए हम आपको ऐसी कुछ खास जगहों से रूबरू कराते हैं.

जुलुक और त्सोमगो झील 

अगरआप सिक्किम गए और जुलुक व त्सोमगो का दीदार नहीं किया तो समझो कुछ नहीं देखा. सिक्किम की राजधानी गंगटोक से लगभग 3 घंटे के का सफर तय करने के बाद जुलुक पहुंचेंगे. इस छोटे से गांव में 11 फीट की ऊंचाई पर स्थित थुम्बी व्यू प्वाइंट, कंचनजंघा चोटी के शानदार दृश्य आपके दिल को खुश कर देंगे. इसके साथ ही वहां पर कपुप लेक या हाथी झील का दीदार करने को मिलेगा. इसके बाद गंगटोक से 40 किलोमीटर दूर पर त्सोमगी लेक भी काफी खूबसूरत है, 12,400 फीट की ऊंचाई पर मौजूद लेक को चंगु झील के नाम से भी जाना जाता है. सर्दियों में यह झील पूरी तरह से जमजाती है. वसंत ऋतु के दस्तक देते ही झील का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. यहां पर कई प्रकार के रंग बिरंगे फूल आपके मन को प्रसन्न कर देंगे.

पेलिंग, रंवगला हिल स्टेशन

गंगटोक से 140 किलोमीटर दूर पेलिंग एक बहुत खूबसूरत जगह है. ये जगह एडवेंचर लवर्स के लिए बेहतरीन है. जहां आप माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग जैसी एक्टिविटी का लुत्फ उठा सकते हैं. इसके साथ ही स्काईवॉक सेवारो रॉक गार्डन का भी दीदार कर सकते हैं. इसके बाद समुद्र तल से लगभग 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित रंवगला सिक्किम का खूबसूरत हिल स्टेशन आपके दिल को खुश कर देगा. ये गंगटोक से लगभग 63 किलोमीटर दूर स्थित है. यह नेचर लवर्स के लिए सबसे बेस्ट जगह है. इस जगह से आप ग्रेटर हिमालय के खूबसूरत नजारे भी देख सकते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news