Advertisement
trendingPhotos1315116
photoDetails1hindi

Best Tourist Places: भारत में यहां नहीं गए तो सब बेकार! 7 समंदर पार से आते हैं टूरिस्ट; मन मोह लेंगी PICS

Best Tourist Destinations: भारत (India) में ऐसी कई जगहें हैं, जहां का नजारा देखने के लिए वहां देश से ही बल्कि विदेशी लोग भी आते हैं. नई-नई जगहों पर घूमना-फिरना अधिकतर लोगों को पसंद आता है. इन टूरिस्ट प्लेस (Tourist Place) पर आप नदियों, झरनों, पहाड़ों और बीच के मनमोहक नजारे का मजा ले सकते हैं. इसके साथ ही जब आप इन जगहों पर जाते हैं तो वहां के खान-पान, संस्कृति और रहन-सहन से भी रूबरू होते हैं. आइए भारत की उन अद्भुत जगहों के बारे में जानते हैं जो सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं.

1/6

औली: उत्तराखंड में स्थित औली को मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है. औली की खूबसूरती हर पर्यटक के जेहन में उतर जाती है. अगर आपने अभी तक औली की यात्रा नहीं की है तो आपको औली जरूर जाना चाहिए. कुछ सैलानी तो औली को धरती का स्वर्ग भी कहते हैं. औली की वादिया, झरने, नदियां और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं.

2/6

लद्दाख: भारत के उत्तर में स्थित लद्दाख शब्द सुनते ही वहां की बाइक राइड, कल्चर, सुंदरता, झील और वादियों का चित्र दिमाग में आने लगता है. अगर आप अभी तक लद्दाख नहीं गए हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए. लद्दाख में घूमने के लिए सैलानी देश-विदेश से आते हैं. यहां एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट हैं. लद्दाख की पैंगोंग झील और लेह पैलेस की सैर करना हर कोई चाहता है. यहां का लजीज खान और तिब्बती संस्कृति पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है.

3/6

गोवा: भारत में स्थित गोवा एक ऐसी जगह है जहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. यहां की मौज-मस्ती का आनंद हर कोई लेना चाहता है. यहां की नाइट लाइफ पर्यटकों को खूब लुभाती है. गोवा में दूर-दूर तक फैला समुद्र तट और एक से बढ़कर एक टूरिस्ट स्पॉट सैलानियों को यहां आने के लिए मजबूर करता है. यहां जाकर हर कोई मौज-मस्ती करना चाहता है. गोवा में आकर सी-फूड खाना भी लोग खूब पसंद करते हैं.

4/6

ऊटी: दक्षिण भारत के तमिलनाडु में स्थित ऊटी को हिल स्टेशनों की रानी (The Queen Of Hill Stations) कहा जाता है. ऊटी, नीलगिरि की पहाड़ियों में स्थित है. यहां बड़ी तादाद में टूरिस्ट घूमने आते हैं. ऊटी की झीलें, झरने, चाय के बागान और सौंदर्य से भरपूर बगीचे खूब पसंद आते हैं. ऊटी में कई टूरिस्ट स्पॉट हैं, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं.

5/6

माउंट आबू: राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित हिल स्टेशन माउंट आबू सैलानियों को खूब पसंद है. माउंट आबू अरावली की पहाड़ियों पर है. यहां चारों ओर हरियाली है. यहां की झील में बोटिंग करना सैलानियों को बहुत पसंद आता है. बताया जाता है कि माउंट आबू समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां के खूबसूरत नजारे और अद्भुत मौसम का पर्यटक आनंद लेते हैं.

6/6

नैनीताल: उत्तराखंड में स्थित नैनीताल देश-विदेश के सैलानियों को बहुत पसंद है. यहां की झील में सैलानी बोटिंग का लुत्फ उठाते हैं. गर्मी के मौसम में नैनीताल में पर्यटकों का तांता लगा रहता है. नैनीताल की समुद्र तल से ऊंचाई करीब 1938 मीटर है. नैनीताल में कई खूबसूरत टूरिस्ट स्पॉट हैं. यहां आप एरियल रोपवे का भी लुत्फ ले सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़