Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1315210
photoDetails1mpcg

भारी बारिश से एमपी में बाढ़ के हालात, सड़कों पर चली नाव, आज भी बरसात का रेड अलर्ट

भोपालः मध्य प्रदेश में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. बारिश के चलते बड़े नुकसान की आशंका है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि राज्य में अभी भारी बारिश का दौर चलता रहेगा. आगर मालवा जिले में पिछले 24 घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है. जिसके चलते नदी नाले उफान पर हैं. जिले के कुंडलिया डैम के 11 में से 10 गेट खोल दिए गए हैं. वहीं विश्व प्रसिद्ध मंदिर मां बगलामुखी मंदिर जाने वाली पुलिस पर भी पानी आ जाने से मंदिर जाने का रास्ता बंद हो गया है. अचलेश्वर महादेव मंदिर का पूरा क्षेत्र भी पानी में डूब गया है. 

1/7

राजगढ़ के ब्यावरा में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. बीते 24 घंटे से एसडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू में लगी हुई हैं. भारी बारिश के चलते आज स्कूल बंद रहेंगे. राजगढ़ जिले के कई गांव टापू बन गए हैं. जहां से बाढ़ में फंसे लोगों के सुरक्षित निकाला जा रहा है. ब्यावरा की निचली बस्तियों को देर रात तक खाली करवा लिया गया था.बीते दो दिनों से राजगढ़ में भारी बारिश हो रही है. बीते 24 घंटे में ही ब्यावरा में 35 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है.  राजगढ़ में आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

2/7

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ले रहे हैं. सीएम ने रेस्क्यू किए गए लोगों के लिए समुचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं. राहत कैंप में भोजन आदि की व्यवस्था बनाने, बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को फूड पैकेट बांटने, रेस्क्यू ऑपरेशन तेज करने, हेलीकॉप्टर से भी लोगों को निकाला जा रहा है.

3/7

दतिया अनुभाग के सेवड़ा में सिंध नदी उफान पर है, जिसके चलते सभी मंदिर डूब गए हैं. दरअसल मड़ीखेड़ा बांध से सिंध नदी में पानी छोड़े जाने से नदी उफान पर है और नदी किनारे स्थित सारे मंदिर पानी में डूब गए हैं. सिर्फ मंदिरों की चोटियां दिखाई दे रही हैं. 

4/7

बेतवा नदी उफान पर है, जिसके चलते विदिशा रायसेन का संपर्क टूट गया है.बेतवा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बाढ़ के कहर के चलते कई गांव जलमग्न हो गए हैं. रायसेन का कोणी गांव टापू बन गया है.  

5/7

रतलाम जिले में भी भारी बारिश से हालात खराब हैं.बारिश के चलते रतलाम का करमदी मार्ग बंद हो गया है. नाले उफान पर हैं, जिसके चलते पुलिस जवान तैनात किए गए हैं और मार्गों को बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया है. 

6/7

नीमच जिले में बारिश के चलते मोरवन बांध का पानी ओवरफ्लो हो रहा है. पुलिया पर पानी बहने के बाद नीमच सिंगोली मार्ग बंद कर दिया गया है. हालात नियंत्रित करने के लिए पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया गया है और लोगों से भी पुल पार करते समय सतर्क रहने की अपील की जा रही है.

7/7

मंदसौर में शिवना नदी उफान पर है. बीते दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके शिवना नदी पर बने अटल सागर बांध के 8 गेट खोले गए हैं. बांध के गेट खोले जाने से कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया है. साथ ही कई गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. बारिश के चलते स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.