Advertisement
trendingPhotos2319093
photoDetails1hindi

दिल्ली में मौजूद हैं ये 5 दक्षिण भारतीय शैली के मंदिर, एक तो बिना बिजली सिर्फ दीपों से होता है रोशन!

Top South Indian Temples in Delhi: दिल्ली अपनी ऐतिहासिक धरोहर और सांस्कृतिक धरोहरों के लिए जाना जाता है, जहां विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के लोग मिलजुल कर रहते हैं. देश की राजधानी में दक्षिण भारतीय शैली के मंदिर भी हैं, जो अपने यूनीक आर्किटेक्चर और धार्मिक महत्व के लिए प्रसिद्ध हैं. इनमें से एक मंदिर विशेष रूप से दिलचस्प है क्योंकि यह बिना बिजली के केवल दीपों की रोशनी से प्रकाशित होता है. आइए जानते हैं दिल्ली में मौजूद ये 5 दक्षिण भारतीय शैली के मंदिर.

 

उत्तरा स्वामी मलाई मंदिर

1/5
उत्तरा स्वामी मलाई मंदिर

Uttara Swami Malai Mandir: यह मंदिर दिल्ली के मुख्य दक्षिण भारतीय के मुख्य मंदिरों में से एक है. यह आर.के. पुरम, सेक्टर 7 में स्थित है.  यह मंदिर भगवान स्वामिनाथ (मुरुगन) को समर्पित है और इसका निर्माण 1961 में हुआ था.

उत्तरा गुरुवायुरप्पन मंदिर

2/5
उत्तरा गुरुवायुरप्पन मंदिर

Uttara Guruvayurappan Temple: यह मंदिर दिल्ली के मयूर विहार पॉकेट 1 मेट्रो स्टेशन के पास मौजूद है. रोज शाम इस मंदिर का परिसर दियों से जगमगा उठता है.

लक्षमी नारायण मंदिर

3/5
लक्षमी नारायण मंदिर

Lakshmi Narayan Mandir (Birla Mandir) : लक्षमी नारायण मंदिर को बिड़ला मंदिर भी कहते हैं. यह मंदिर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित है. इसका आर्किटेक्चर दक्षिण भारतीय तत्वों से सुसज्जित है.

अयप्पा मंदिर

4/5
अयप्पा मंदिर

Ayyappa Mandir: अयप्पा मंदिर आर.के. पुरम में स्थित है और यह भगवान अयप्पा को समर्पित है. इस मंदिर में केरल शैली की पूजा और अनुष्ठान होते हैं और यहाँ की शांति और पवित्रता भक्तों को बहुत आकर्षित करती है.

 

तिरुपति बालाजी मंदिर (TTD)

5/5
तिरुपति बालाजी मंदिर (TTD)

Sri Venkateswara Tirupati Balaji Mandir: तिरुपति बालाजी मंदिर भगवान वेंकटेश्वर (बालाजी) को समर्पित है और यह दक्षिण दिल्ली में स्थित है. इस मंदिर में रौशनी के लिए बिजली के बजाय सिर्फ मिट्टी के दियों का ही प्रयोग होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़