Advertisement
trendingPhotos2322509
photoDetails1hindi

फिर आया खतरनाक वायरस, चपेट में आए तो हो जाएंगे पैरालाइज! इन दो देशों ने दी वॉर्निंग

West Nile Virus: स्पेन और इटली जाने वाले टूरिस्ट के लिए वॉर्निंग जारी की गई है. यूरोप में एक खतरनाक वायरस वेस्ट नाइल वायरस (West Nile Virus) के मामले बढ़ गए हैं. स्पेन के सेविले शहर में एक व्यक्ति और इटली के मोडेना शहर में एक अन्य व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित पाया गया है.

 

मच्छर से फैलता है वायरस

1/5
मच्छर से फैलता है वायरस

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक, ये वायरस मच्छरों से फैलता है और हर पांच में से एक संक्रमित इंसान को बहुत बीमार कर सकता है. इससे तेज बुखार, बदन दर्द, चकत्ते और उल्टी जैसे लक्षण हो सकते हैं. कुछ गंभीर मामलों में, ये वायरस दौरे, मांसपेशियों में कमजोरी और कभी-कभी लकवा भी पैदा कर सकता है.

यूरोप में यात्रा करने से बचे

2/5
यूरोप में यात्रा करने से बचे

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) ने चिंता जताई है और बताया है कि ये मामले किसी ट्रॉपिकल इलाके से यात्रा करने से नहीं, बल्कि यूरोप में ही हुए हैं. ये वायरस सिर्फ इंसानों में ही नहीं फैल रहा है. इटली के चिएती प्रांत में मच्छरों में भी इस वायरस को पाया गया है.

जिका वायरस भी यूरोप से आया

3/5
जिका वायरस भी यूरोप से आया

चिंता की बात ये है कि जिका वायरस भी यूरोप के 26 देशों में पाया गया है, जिनमें मशहूर पर्यटन स्थल मायोर्का और मिनोर्का भी शामिल हैं. वहां आने वाले लोगों को खासतौर पर धारीदार टाइगर मच्छरों से सावधान रहने की चेतावनी दी जा रही है, क्योंकि ये वायरस फैलाने के लिए जाने जाते हैं.

 

इंटरनेशनल ट्रैवल में बढ़ोत्तरी से भी

4/5
इंटरनेशनल ट्रैवल में बढ़ोत्तरी से भी

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) ने यूरोप में मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के बढ़ते मामलों को लेकर सख्त चेतावनी दी है. एक्सप्रेस अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, डेंगू और चिकनगुनिया वायरस के मामले भी बढ़ रहे हैं. ECDC की निदेशक एंड्रिया अमोन ने इस बारे में चिंता जताई है. उनका कहना है कि जलवायु परिवर्तन की वजह से यूरोप में पहले से ही ऐसे माहौल बन रहे हैं, जो खतरनाक मच्छरों को फैलने में मदद कर रहे हैं. ये मच्छर पहले से बीमारी से ग्रस्त इलाकों तक पहुंच रहे हैं और वहां लोगों को डेंगू जैसी बीमारियां दे रहे हैं. साथ ही, इंटरनेशनल ट्रैवल में बढ़ोत्तरी से भी ये बीमारी फैलने का खतरा ज्यादा हो जाता है.

 

पिछले साल इससे 67 लोगों की हुई थी मौत

5/5
पिछले साल इससे 67 लोगों की हुई थी मौत

पिछले साल यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (ECDC) ने यूरोप के नौ देशों में वेस्ट नाइल वायरस के 713 मामले दर्ज किए थे. ये वायरस वहीं पैदा हुआ था, यानी बाहर से लाया नहीं गया था. दुर्भाग्य से, इस वायरस की वजह से 67 लोगों की मौत हो गई थी और 22 ऐसे इलाके भी इस वायरस की चपेट में आ गए थे, जहां पहले कभी ये बीमारी नहीं देखी गई थी. हालांकि पिछले साल पाए गए मामले 2022 से कम थे, लेकिन 2018 के बाद से सबसे ज्यादा इलाके इस वायरस से प्रभावित हुए. इसका मतलब है कि ये वायरस पूरे यूरोप में तेजी से फैल रहा है. पिछले साल इटली, ग्रीस, रोमानिया, हंगरी और स्पेन को इस वायरस का मुख्य केंद्र माना गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़