Advertisement
photoDetails1hindi

South India: मार्च में घूमने के लिए बेस्ट हैं दक्षिण भारत की ये 5 जगहें, दिलाएंगे आपको जन्नत का एहसास

हर साल मार्च का महीना घूमने के शौकीन लोगों के लिए खास होता है. ये एक ऐसा मौसम होता है जिसमें न तो ठंड, न बारिश, न ही गर्मी होती है. इस महीने में घूमने का एक अलग ही मजा होता है. दक्षिण भारत अपने नेचुरल ब्यूटी, रिच कल्चर और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है.

1. ऊटी (Ooty), तमिलनाडु

1/5
1. ऊटी (Ooty), तमिलनाडु

ऊटी को "पहाड़ों की रानी" के रूप में जाना जाता है. यहां का सुहावना मौसम, हरी-भरी पहाड़ियां, चाय के बागान और मनमोहक झीलें टूरिस्टों को बहुत आकर्षित करती हैं. ऊटी में आप बोटिंग, ट्रेकिंग, और घुड़सवारी जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं.

2. मुन्नार (Munnar), केरल

2/5
2. मुन्नार (Munnar), केरल

मुन्नार एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. इस जगह को "ईश्वर का देश" भी कहा जाता है. यहां की हरी-भरी पहाड़ियां, चाय के बागान, झीलें और नेचुरल ब्यूटी टूरिस्टों को मंत्रमुग्ध कर देती है. मुन्नार में आप ट्रेकिंग, बोटिंग, और साइकिल चलाने जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं.

3. एलेप्पी (Alappuzha), केरल

3/5
3. एलेप्पी (Alappuzha), केरल

एलेप्पी को "पूर्व का वेनिस" भी कहा जाता है. यहां की शांत बैकवाटर्स, हाउसबोट्स, और नेचुरल ब्यूटी टूरिस्टों को आकर्षित करती हैं. एलेप्पी में आप हाउसबोट में रहकर backwaters का आनंद ले सकते हैं. यहां आप आयुर्वेदिक मसाज करवा सकते हैं, और स्थानीय डिश का स्वाद ले सकते हैं.

4. हम्पी (Hampi), कर्नाटक

4/5
4. हम्पी (Hampi), कर्नाटक

हम्पी, विजयनगर साम्राज्य की प्राचीन राजधानी, अपने ऐतिहासिक महत्व और भव्य वास्तुकला के लिए फेमस है. यहां आप कई मंदिरों, महलों, और स्मारकों को देख सकते हैं. हम्पी में ट्रेकिंग और बोटिंग जैसी गतिविधियां भी उपलब्ध जो टूरिस्टों को बहुत आकर्षित करती हैं.

5. मैसूर (Mysore), कर्नाटक

5/5
5. मैसूर (Mysore), कर्नाटक

मैसूर को "महाराजाओं का शहर" कहा जाता है. यहां के भव्य महल, मंदिर, और बाग-बगीचे पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. मैसूर में आप मैसूर पैलेस, चामुंडी हिल्स, और वृंदावन गार्डन जैसे प्रसिद्ध स्थानों की यात्रा कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़