Advertisement
photoDetails1hindi

Hill Stations of India: भारत के वो हिल स्टेशन जिनके मुरीद हैं सात समंदर पार तक के लोग

Top Hill station of India: गर्मियों का सीजन आने वाला है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं क्योंकि अपने देश में ऐसे कई खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जो आपको इस मौसम में राहत दे सकते हैं. आप वहां की सुखद और ठंडी जलवायु का आनंद ले सकते हैं तो प्राकृतिक सुंदरता के अद्भुत नजारों में डूब सकते हैं. वहीं एडवेंचर का शौक है तो कुछ साहसिक एक्टिविटीज को ट्राई कर सकते हैं. इसके साथ ही सर्दियों के स्टाइलिश कपड़ों में एक बार फिर फोटो खिंचवा सकते हैं. ऐसे में आपको कुछ बेहतरीन हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ यादगार छुट्टी मनाने जा सकते हैं.

औली

1/10
औली

इस लिस्ट में बात दिल्ली से सबसे नजदीक उत्तराखंड की जहां के कई हिल स्टेशन आपको अपनी ओर खींच लेते हैं. ऐसे में सबसे पहले बात औली हिल स्टेशन की जो विदेशी सैलानियों के बीच भी बड़ा पॉपुलर है. मौसम चाहे कोई भी हो औली के खूबसूरत नजारे आपको अलग अहसास कराते हैं. यहां बड़ी तादाद में विदेशी सैलानी आते हैं. सर्दियों में तो औली का जवाब नहीं इसकी गिनती बर्फबारी देखने के लिए सबसे फेवरेट हिल स्टेशनों में होती है.

कूर्ग

2/10
कूर्ग

कूर्ग हिल स्टेशन कर्नाटक में है. जिसकी खूबसूरती सैलानियों को दीवाना बना देती है. कौन ऐसा सैलानी होगा जो एक बार कूर्ग नहीं जाना चाहेगा. यहां भी पूरी दुनियाभर के सैलानी घूमने आते हैं.

गंगटोक

3/10
गंगटोक

सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी भारत के बेहद आकर्षक और लुभावनी जगहों में से एक है. गंगटोक अपने झीलों, नदियों, पहाड़ों और मंदिरों के साथ-साथ मोनेस्ट्री और वाटरफॉल के लिए भी जाना जाती है. गंगटोक जाने पर आप भारत और चीन के उस बॉर्डर को बिल्कुल नजदीक से देख सकते हैं, जहां से भारत और चीन दोनों देशों का आपस में सामानों का आयात और निर्यात होता है.

गुलमर्ग

4/10
गुलमर्ग

बर्फबारी की वजह से कश्मीर के गुलमर्ग (Gulmarg) में तापमान शून्य से नीचे चला जाता है. यहां की घर, गाड़ियां और सड़कें सफेद बर्फ से पूरी तरह ढ़क जाती हैं. अगर आपको भी बर्फ का आनंद लेना है तो गुलमर्ग चले जाइए. यहां सैलानी बर्फबारी का मजा लेने आते हैं. आसमान से गिरती हुई बर्फ का स्पर्श यहां सैलानियों के दिल को खुश कर देती है. यहां बना एक ग्लास इग्लू रेस्तरां (GLASS IGLOO RESTAURANT) पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र रहता है. इस होटल को कोलाहोई ग्रीन हाइट्स (KOLAHOI GREEN HEIGHTS) ने तैयार किया है. सोशल मीडिया पर बर्फ से ढके रेस्टोरेंट की तस्वीरें जमकर वायरल होती हैं.

कल्पा

5/10
कल्पा

कल्पा बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह हिल स्टेशन हिमाचल प्रदेश में है. यहां आपको चारों तरह हरियाली ही हरियाली दिखेगी. 

लोनावाला

6/10
लोनावाला

लोनावाला महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है. यहां साल भर सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है. लोनावाला मानसून के मौसम के दौरान चारों ओर झरने और हरे-भरे हरियाली के साथ एक अलग आकर्षण का अनुभव कराता है. इस हिल स्टेशन में कुछ अद्भुत झीलें, गुफाएं, किले और दर्शनीय स्थल भी हैं जो देखने लायक हैं. लोनावाला में घूमने की सबसे अच्छी जगहें: टाइगर लीप, राजमाची किला, एंबी वैली, कार्ला गुफाएं, भाजा गुफाएं, लोहागढ़ किला, सेलिब्रिटी वैक्स म्यूजियम, विसापुर किला, तिकोना किला और उल्टा झरना.

महाबलेश्वर

7/10
महाबलेश्वर

पश्चिमी घाटों में घने जंगलों, स्ट्रॉबेरी के खेतों, नदियों और झरनों से घिरा, महाबलेश्वर लंबी छुट्टियां मनाने के लिए एक अद्भुत जगह है. यह हिल स्टेशन 1353 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यदि आप यहां जाने के लिए तैयार हैं तो यहां कई अद्भुत ट्रेकिंग और हाइकिंग ट्रेल्स हैं. महाबलेश्वर में घूमने की सबसे अच्छी जगहें: एलिफेंट्स हेड पॉइंट, चाइनामैन फॉल्स, धोबी वॉटरफॉल, आर्थर सीट, विल्सन पॉइंट, महाबलेश्वर मंदिर, कृष्णाबाई मंदिर, लिंगमाला फॉल्स.

नैनीताल

8/10
नैनीताल

समुद्र तल से 2084 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, नैनीताल उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में एक सुंदर पहाड़ी स्थल है. देहरादून और दिल्ली से नजदीकी के चलते, यह हिल स्टेशन उत्तर भारत का फेवरेट हिल स्टेशन है. मैदानी इलाकों की चिलचिलाती गर्मी से दूर प्रकृति के बीच समय बिताने के इच्छुक लोगों के लिए नैनीताल एक आदर्श जगह है. नैनी झील पर नौका विहार से लेकर नैना देवी मंदिर में दर्शन करने तक, इस अनोखे छोटे हिल स्टेशन में करने के लिए बहुत कुछ है.

नैनीताल में घूमने की सबसे अच्छी जगहें: टिफिन टॉप, मॉल रोड, कैंची धाम, हनुमान गढ़ी मंदिर, केव गार्डन, खुरपा ताल, हाई एल्टीट्यूड जू, और किलबरी बर्ड सैंक्चुअरी.

ऊटी

9/10
ऊटी

नीलगिरि की पहाड़ियों में बसा और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाने वाला ऊटी एक अद्भुत हिल स्टेशन है. ऊटी अपने रंगीन वनस्पति उद्यानों, शांत झीलों, हरे-भरे चाय के बागानों और आरामदायक कॉटेज के लिए जाना जाता है. ऊटी में कई सुंदर औपनिवेशिक स्थापत्य रत्न देखने लायक हैं. घाटी और पहाड़ों के बेहतरीन नज़ारों का आनंद लेने के लिए, आपको नीलगिरि माउंटेन रेलवे की सवारी करनी चाहिए. ऊटी में यात्रा करने के लिए सर्वोत्तम स्थान: ऊटी झील, एमराल्ड झील, ऊटी रोज़ गार्डन, ऊटी बॉटनिकल गार्डन, डॉल्फ़िन नोज, कलहट्टी जलप्रपात, टाइगर हिल, चाय संग्रहालय.

शिमला

10/10
शिमला

चाहे मौसम गर्मी का हो या फिर सर्दी का शिमला हिल स्टेशन हर किसी का फेवरेट है. सर्दियों में टूरिस्ट यहां बर्फबारी का आनंद लेने के लिए आते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़