Advertisement
trendingPhotos1391204
photoDetails1hindi

Travel Tips: उम्र गुजरने से पहले घूम आएं देश के ये टूरिस्ट प्लेस, वरना होगा पछतावा

Best Tourist Places: भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं, जहां घूमना न सिर्फ भारतीयों बल्कि विदेशी ट्रैवलर्स की भी विश लिस्ट (Wish list) में शामिल होता है. इन जगहों पर घूमने में न सिर्फ मजा आता है, बल्कि ये एक तरह से नॉलेज बढ़ाने का भी तरीका है. ट्रैवल का प्लान तो कई बार बनता है, फिर लगता है, छोड़ो यार बाद में चलते हैं. लेकिन देश के कुछ टूरिस्ट प्लेस ((Tourist Place) ऐसे हैं जहां आपको बुढ़ापे से पहले घूम लेना चाहिए. कम उम्र में  इन जगहों पर घूमने का मजा अलग ही है. आइए जानते हैं भारत के इन खूबसूरत टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में.

गुलमर्ग

1/5
गुलमर्ग

धरती पर अगर कहीं स्वर्ग सा नजारा देखना है तो आपको गुलमर्ग की सैर पर जाना चाहिए. बर्फीली वादियों के बीच बसे गुलमर्ग का दिलकश नजारा देखकर, हर किसी का मन यहीं बसने का करने लगता है. यहां कई बर्फीले एडवेंचर का मजा भी आप ले सकते हैं. 

लद्दाख

2/5
लद्दाख

लद्दाख की खूबसूरती देखकर हर किसी का मन यहां घूमने का करता है. बर्फीली वादियों के बीच सुकून से भरी हुई ये जगह टूरिस्ट्स को खूब लुभाती है. यहां पैंगोंग झील से लेकर जोजिला दर्रा जैसी कई जगहों की सैर कर सकते हैं. लद्दाख में माउंटेन बाइकिंग करने का अलग ही मजा है. 

शिमला

3/5
शिमला

हिमाचल का शिमला बेहद खूबसूरत है. चारों ओर से बर्फीली पहाड़ियों से ढका हुआ शिमला टूरिस्ट्स को लुभाता है. ये जगह स्नो फॉल के लिए फेमस है. शिमला में अक्टूबर-नवंबर में बर्फबारी शुरू हो जाती है. दोस्तों के साथ शिमला की वादियों में घूमने का अलग ही मजा है. 

गोवा

4/5
गोवा

गोवा का नजारा मालदीव की तरह लगता है. गोवा में घूमने के लिए कई सुंदर बीच हैं. गोवा में पैराग्लाइडिंग से लेकर वॉटर राफ्टिंग तक का मजा ले सकते हैं. गोवा में कसीनों और नाइट लाइफ बहुत फेमस है. 

माउंट आबू

5/5
माउंट आबू

अरावली की पहाड़ियों से घिरे राजस्थान के माउंट आबू का नजारा बेहद खूबसूरत होता है. माउंट आबू का नाम देश की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है. यहां वोटिंग का मजा भी ले सकते हैं. कई लोग खासतौर पर सनसेट देखने के लिए माउंट आबू जाते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़