Advertisement
trendingPhotos2301660
photoDetails1hindi

पहाड़ियों के बीच बसी हरिद्वार का खूबसूरती, भक्तों के लिए है स्वर्ग

हरिद्वार अपनी धार्मिकता, पवित्रता और प्राकृतिक सौंदर्य के कारण पर्यटक और श्रद्धालुओं के बीच एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है. यहां का धार्मिक वातावरण और आकर्षक स्थलों की विविधता हरिद्वार को विशेष बनाती है.  

हर की पौड़ी

1/6
हर की पौड़ी

 

 ये हरिद्वार का सबसे फेमस घाट है. यहां गंगा आरती का आयोजन होता है जो श्रद्धालुओं का मेन अट्रैक्शन है. माना जाता है कि यहां स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है.

 

मनसा देवी मंदिर

2/6
मनसा देवी मंदिर

 

 

ये मंदिर बिल्व पहाड़ी पर स्थित है और मनोकामनाओं की देवी मनसा देवी को समर्पित है. यहां के लिए रोपवे की सुविधा उपलब्ध है जो टूर को इंट्रेस्टिंग बनातें हैं.

 

माया देवी मंदिर

3/6
माया देवी मंदिर

 

 

 ये मंदिर हरिद्वार के प्राचीन मंदिरों में से एक है और देवी माया को समर्पित है. यह मंदिर हरिद्वार की आद्या शक्ति पीठों में से एक माना जाता है.

 

चंडी देवी मंदिर

4/6
चंडी देवी मंदिर

 

 

 ये मंदिर नील पर्वत पर स्थित है और चंडी देवी को समर्पित है. यहां भी रोपवे की सुविधा मौजूद है जिससे भक्तगण आसानी से मंदिर तक पहुंच सकते हैं.

 

भारत माता मंदिर

5/6
भारत माता मंदिर

 

 यह अनूठा मंदिर भारत माता को समर्पित है. यह आठ मंजिला मंदिर विभिन्न भारतीय देवी-देवताओं, स्वतंत्रता सेनानियों और ऐतिहासिक घटनाओं को दिखाती है.

 

शांतिकुंज

6/6
शांतिकुंज

 

ये फेमस अध्यात्मिक और योग केंद्र है. यहां कई तरह के योगा और मैडिटेशन सेंटर आयोजित किए जाते हैं और यह जगह आचार्य श्रीराम शर्मा द्वारा स्थापित की गई थी.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़