Advertisement
trendingPhotos2311129
photoDetails1hindi

बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने पर तुरंत इन 5 चीजों से बना लें दूरी

Worst Foods For Uric Acid: यूरिक एसिड एक तरह का वेस्ट प्रोडक्ट है जो हमारे शरीर में बनता है. खानपान में कुछ चीजों की अधिकता यूरिक एसिड को बढ़ा सकती है. यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने से गठिया, जोड़ों में दर्द और किडनी की पथरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपका यूरिक एसिड हाई है तो अपनी डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में जिनको खाने से आपको बचना चाहिए.

मांसाहारी भोजन

1/5
मांसाहारी भोजन

मांसाहारी भोजन, खासकर रेड मीट और ऑर्गन मीट जैसे लीवर और किडनी में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. प्यूरीन हमारे शरीर में टूटने पर यूरिक एसिड बनाता है. आप चिकन और मछली का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

सीफूड

2/5
सीफूड

सीफूड जैसे झींगा, केकड़ा और सीप में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. इनके सेवन से भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है.

 

शराब

3/5
शराब

शराब का सेवन यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की यूरिक एसिड को बाहर निकालने की क्षमता को भी कमजोर कर देता है. इसलिए, यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए शराब के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए.

 

मीठी चीजें

4/5
मीठी चीजें

शक्कर और मीठी चीजों का सेवन यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकता है. मीठी चीजों में मौजूद फ्रुक्टोज यूरिक एसिड के उत्पादन को बढ़ावा देता है. इसलिए जूस, पैकेज्ड फूड, मिठाइयां और मीठे पेय पदार्थों का सेवन कम से कम करें.

 

पालक

5/5
पालक

पालक समेत कुछ सब्जियों में भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा, वेजिटेबल खमीर युक्त आहार भी यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, पालक, मशरूम, फूलगोभी और सेम का सेवन कम मात्रा में करें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़