Tourist Places: थाइलैंड घूमने के लिए नहीं है पैसे खर्च करने की जरूरत, भारत की ये जगह है मिनी थाइलैंड
Advertisement
trendingNow11448210

Tourist Places: थाइलैंड घूमने के लिए नहीं है पैसे खर्च करने की जरूरत, भारत की ये जगह है मिनी थाइलैंड

Himachal Pradesh Travel: थाइलैंड का नजारा हर किसी का मन मोह लेता है. अगर आप बिना विदेश जाए थाइलैंड की सैर करना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश में मिनी थाइलैंड नाम की जगह है, जहां जाकर आपको हूबहू थाइलैंड की तरह लगेगा. 

थाइलैंड

Mini Thailand: थाइलैंड दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शामिल है. थाइलैंड घूमना हर किसी का सपना होता है. विदेश घूमने में ज्यादा पैसे खर्च होते हैं, ऊपर से वीजा की टेंशन. इन सब ख्यालों की वजह से थाइलैंड जैसी जगहों पर घूमने का सपना मात्र सपना बनकर ही रह जाता है. अगर थाइलैंड जाना आपकी विश लिस्ट में शामिल है तो आपको विदेश यात्रा पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. हमारे देश में ही हूबहू थाइलैंड की तरह ही खूबसूरत जगह मौजूद है. जहां जाकर आप फॉरेन घूमने का मजा ले सकते हैं. 

कहां है मिनी थाइलैंड? 

हमारे देश का मिनी थाइलैंड हिमाचल प्रदेश में है. हिमाचल का जीभी घूमने के लिए मशहूर है. जीभी से कुछ ही दूरी पर कुली कटंडी नाम की एक खूबसूरत जगह है. कुली कटंडी का नजारा और टूरिस्ट प्लेस थाइलैंड की तरह होने की वजह से इस जगह को मिनी थाइलैंड कहा जाता है. मिनी थाइलैंड में सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है. मिनी थाइलैंड वाली ये जगह हिमाचल का ऑफबीट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, जहां आप शांति के साथ घूम सकते हैं. सर्दियों के दिनों में मिनी थाइलैंड का नजारा और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है.

क्यों जाएं मिनी थाइलैंड 

मिनी थाइलैंड बेहद खूबसूरत जगह है. मिनी थाइलैंड तीर्थन घाटी में है. यहां हरियाली वाली घाटी के किनारे पर सुंदर नदी बहती दिखाई देती है. पास की झोपड़ियां और चट्टान देखकर नजारा बिल्कुल थाइलैंड की तरह लगता है. यहां चारों ओर देवदार के ऊंचे और घने पेड़ों से भरा हुआ जंगल दिखाई देगा. 

मिनी थाइलैंड के पास जीभी

मिनी थाइलैंड शानदार जगह है. ये जीभी के पास है. जीभी एक बड़ा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है, यहां घूमने की कई जगह हैं. जीभी के प्राकृतिक नजारे देखकर हर किसी का मन रम जाता है. यहां देखने के लिए सुंदर झरने, ऊंचे पहाड़ और सुंदर जंगल हैं. प्राकृतिक खूबसूरती से भरी हुई इस जगह पर बर्ड वॉचिंग, हाइकिंग और कैम्पिंग का मजा भी ले ककते हैं. 

जालोरी पास है शानदार जगह

मिनी थाइलैंड के पास मौजूद जालोरी पास भी बेहद खूबसूरत जगह है. जालोरी पास के पास कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है. जालोरी पास में चारों ओर खूबसूरत पहाड़ हैं. यहां से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर सेरोलसर झील है जो बेहद खूबसूरत है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news