Mauritius में Honeymoon के लिए जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगी परेशानी
Advertisement

Mauritius में Honeymoon के लिए जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगी परेशानी

Honeymoon In Mauritius: अपने बीच, पहाड़, जंगलों के लिए मशहूर मॉरीशस में नविवाहित जोड़े हनीमून मनाना पसंद करते हैं. हालांकि यहां कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है नहीं तो परेशानी हो सकती है. 

Mauritius में Honeymoon के लिए जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगी परेशानी

Mauritius Tourism: मॉरीशस दुनिया के सबसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. विशेष तौर पर नवविवाहित जोड़े यहां हनीमून मानना पसंद करते हैं. अपने बीच, पहाड़, जंगलों के लिए मशहूर इस देश में हनीमून के जा रहे है कपल को कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. जानते हैं वे बातें क्या हैं?

गूगल मैप का इस्तेमाल न करें
मॉरीशस में गूगल मैप पर भरोसा नहीं करें. अगर आप किसी जगह जाना चाहते हैं तो उसके बारे में स्थानीय लोगों या फिर होटल से जानकारी लेना सही रहेगा.

पब्लिक प्लेस पर स्मोकिंग भूलकर भी न करें
मॉरीशस में स्‍मोकिंग को लेकर सख्‍त नियम बनाए गए हैं. सार्वजनिक जगहों पर स्मोकिंग करने पर पाबंदी है. ऐसा करने पर आपको सजा भी हो सकती है.

बीच पर न गुजारे पूरा दिन
मॉरीशस के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. इनकी खूबसूरती दुनिया भर के पर्यटकों को यहां ले आती है. लेकिन बीच पर पूरा दिन बिताना सही नहीं होगा क्योंकि इस देश और भी कई सुंदर जगहें हैं. अगर आप सारा समय बीच पर ही बिता देंगे तो इस देश की सुंदरता का पूरा आनंद नहीं उठा पाएंगे.

शाम को नहीं करें सफर
मॉरीशस में बस ट्रांसपोर्ट का सबसे अच्छा और सस्ता ऑप्शन है. लेकिन इसमें शाम को 7 बजे के बाद सफर सरकार सुरक्षित नहीं है. ज्यादातर बस ऑपरेटर शाम 7 बजे के बाद काम नहीं करते हैं. यहां कई जगहों पर बहुत अंधेरा हो जाता है इसलिए शाम को सफर करने से बचना चाहिए.

पब्लिक टॉयलेट का यूज करने से बचें
मॉरीशस में पब्लिक टॉयलेट का यूज करने से बचें। कई बार ये जगहें साफ सुथरी नहीं होती हैं. इनके इस्तेमाल से बीमारी का खतरा बना रहता है.

घने जंगलों में जाते वक्त इस बात का रखें ध्यान
प्रकृतिक प्रेमियों के लिए मॉरिशस में करने के लिए बहुत कुछ है. लेकिन घने जंगलों में जाने पर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. बिना गाइड के घने जंगलों में जाना सुरक्षित नहीं है. आप रास्ता भटक सकते हैं. इसलिए जंगल में में जब भी जाएं तो गाइड को साथ लेकर ही जाएं.

शापिंग ध्यान से करें
मॉरीशस में शॉपिंग करते वक्त अलर्ट रहें.  खरीदने से पहले प्रॉडक्ट को अच्छे से चेक कर लें कहीं ये सैकेंड हैंड न हो. बताई हुई कीमत पर सहमत न हो, बार्गेनिंग करने के बाद ही कुछ खरीदने की सोचें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news