दूरदर्शन पर आने वाला देश का पहला सीरियल, रामायण नहीं ये शो था नंबर वन पर; देखें डीडी के टॉप 5 शोज की लिस्ट
trendingNow11580377

दूरदर्शन पर आने वाला देश का पहला सीरियल, रामायण नहीं ये शो था नंबर वन पर; देखें डीडी के टॉप 5 शोज की लिस्ट

 Doordarshan Serials: एक वक्त था जब हर कोई अपना काम खत्म करके टीवी के सामने बैठ जाता था और अपने पसंदीदा सीरियल का इंतजार करता था. ये दूरदर्शन का दौर था. जानें देश का पहला टीवी शो कौन सा था और 5 टॉप दूरदर्शन के सीरियल्स के बारे में. 

 

दूरदर्शन पर आने वाला देश का पहला सीरियल, रामायण नहीं ये शो था नंबर वन पर; देखें डीडी के टॉप 5 शोज की लिस्ट

Top 5 Doordarshan Show: साल 1959 में दूरदर्शन की शुरूआत हुई थी. लेकिन 1980-90 में ये सबसे ज्यादा लोगों के बीच पॉपुलर हुआ. उस वक्त लोगों के लिए एंटरटेनमेंट का यही सबसे बड़ा जरिया था. उस वक्त धार्मिक ग्रंथों और मशहूर किताबों पर बने सीरियल लोगों के दिलों में बस गए. आज भी लोग उन शोज को भुला नहीं पाए हैं. इनमें महाभारत, रामायण और मालगुडी डेज जैसे हिट सीरियल्स तक के नाम शामिल हैं. भले ही 80 और 90 के दशक में लोगों के लिए मनोरंजन के साधन सीमित थे लेकिन उसमें भी काफी खुश थे. खैर, यहां एक नजर डालते हैं दूरदर्शन के टॉप 5 और सबसे ज्यादा यादगार सीरियल्स पर.

हम लोग

सबसे पहले बात करते हैं टीवी सीरियल 'हम लोग' के बारे में जो दूरदर्शन पर साल 1984-85 तक दिखाया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूरदर्शन का पहला धारावाहिक  'हम लोग' ही था. इस सीरियल के डायरेक्टर थे पी. कुमार वासुदेव. शो की कहानी एक मिडिल क्लास फैमिली और उसके स्ट्रगल के बारे में थी. 

मालुगडी डेज

 इसके बाद सबका फेवरेट 'मालुगडी डेज' दूसरे नंबर पर आता है जिसकी शुरूआत दूरदर्शन पर साल 1986 में हुई थी. ये शो आर.के. नारायण की कहानियों पर बना था जिसे शंकर नाग ने डायरेक्ट किया था. 80 और 90 के सबसे यादगार दूरदर्शन के धारावाहिकों में शुमार ये शो मालगुडी नाम के काल्पनिक कस्बे की कहानी को दिखाता था.

रामायण 

अब बात करते हैं रामानंद सागर की 'रामायण' के बारे में जो 1987 में शुरू हुआ था. शो में अरुण गोविल ने राम और दीपिका चिखलिया सीता माता का रोल किया था. साथ ही सुनील लाहिड़ी रामायण में लक्ष्मण बने और अरविंद त्रिवेदी ने रावण का रोल किया. इस शो के लिए लोगों में इस कदर दीवानगी थी कि सीरियल के किरदारों को ही उन्होंने भगवान समझ लिया था. 

महाभारत

लिस्ट में बी.आर. चोपड़ा की 'महाभारत' का नाम तो आना ही था जिसकी शुरूआत 1988 में हुई थी. 34 साल पहले बने दूरदर्शन के इस सीरियल की बराबरी आज तक कोई नहीं कर पाया है. पांडवों और कौरवों की कहानी को पूरे देश की जनता ने प्यार दिया था. 

बुनियाद 

पांचवें नंबर पर आता है दूरदर्शन के धारावाहिक 'बुनियाद' का नाम जो 1986 में शुरू हुआ था. इस शो को शोले के डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने डायरेक्ट किया था. इस सीरियल की कहानी एक पंजाबी परिवार और भारत-पाकिस्तान के बंटवारे पर थी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news