World Cup 2023 Final की पिच पर इस्तेमाल होंगे ये 4 गैजेट्स, काम जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान, आज ही जान लें
Advertisement

World Cup 2023 Final की पिच पर इस्तेमाल होंगे ये 4 गैजेट्स, काम जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान, आज ही जान लें

World Cup 2023: क्रिकेट के पिच पर जो गैजेट्स इस्तेमाल किए जाते हैं वो बेहद ही जरूरी होते हैं और मैच को निष्पक्ष करवाने में इनका बड़ा हाथ होता है. 

World Cup 2023 Final की पिच पर इस्तेमाल होंगे ये 4 गैजेट्स, काम जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान, आज ही जान लें

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 का खुमार लोगों के सिर पर चढ़कर बोल रहा है. इस मैच को देखने के लिए लाखों लोग अहमदाबाद स्टेडियम के बाहर छूट गए हैं और भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के मैच को देखने के लिए बेहद ही एक्साइड है. इस मैच को बखूबी करवाया जा सके इस बात का ध्यान रखने के लिए क्रिकेट पिच पर तमाम तरह के गैजेट्स का इस्तेमाल किया जाता है. इन गैजेट्स का इस्तेमाल करके मैच को निष्पक्ष रूप से करवाया जा सकता है. अगर आप इन गैजेट्स के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इनके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

माइक्रोफोन्स 

क्रिकेट पिच पर जगह-जगह पर माइक्रोफोन लगाए जाते हैं जिनका काम होता है कि पिच पर होने वाली हर एक्टिविटी को रिकॉर्ड किया जाए. ऑडियो रिकॉर्डर की वजह से ही इस बात का पता लगाया जाता है कि बैट्समैन आउट हुआ है या नहीं. ऐसे में माइक्रोफोन लगाना बेहद ही जरूरी हो जाता है और इससे निष्पक्ष क्रिकेट मैच करवाया जा सकता है.

स्पेशल स्टंप

क्रिकेट मैच के दौरान इस्तेमाल होने वाले स्टैंप मामूली नहीं होते हैं और उनकी कीमत लाखों में होती है. दरअसल क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाले स्टंप के अंदर काफी सारे सेंसर लगाए जाते हैं जो न सिर्फ आवाज रिकॉर्ड करते हैं बल्कि कई बार तो इनमें कैमरा भी दिया जाता है जिससे पता लग सके की क्रिकेटर आउट हुआ है या नहीं. इतना ही नहीं क्रिकेट स्टंप पर लगी हुई दिल्ली में भी सेंसर लगा होता है.

स्पीड ट्रैकर बैंट

आजकल जो क्रिकेटर्स बैटिंग करते हैं तो उन्हें मॉनिटर करने के लिए उनके बैट पर स्पेशल सेंसर लगे होते हैं. इन सेंसर का इस्तेमाल करके बैटिंग को मॉनिटर किया जाता है और अगर आउट नहीं है तो यह भी चेक किया जाता है कि बैट पर बाल टकराई है या नहीं.

फिटनेस मॉनिटर

क्रिकेटर्स मैच के दौरान एक स्पेशल बैड अपने हाथ में पहनते हैं जिसका इस्तेमाल यह जानने के लिए किया जाता है कि उनकी हेल्थ कैसी है और इस तरह से उनकी बॉडी एक्टिविटी को मॉनिटर किया जाता है.

 

Trending news