पूरे महीने के बजाय 28 दिनों का ही क्यों मिलता है रिचार्ज प्लान? जानिए पूरा खेल
Advertisement
trendingNow12186793

पूरे महीने के बजाय 28 दिनों का ही क्यों मिलता है रिचार्ज प्लान? जानिए पूरा खेल

Recharge Plan: भारत में प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों की बात होती है तो जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल का नाम आता है. कंपनियां महीने का रिचार्ज तो ऑफर करती हैं, लेकिन सिर्फ 28 दिन के लिए. ऐसा टेलीकॉम कंपनियां क्यों करती हैं.

 

पूरे महीने के बजाय 28 दिनों का ही क्यों मिलता है रिचार्ज प्लान? जानिए पूरा खेल

Mobile Recharge Plan: जब महीना 30 से 31 दिन का होता है तो टेलीकॉम कंपनिया 28 दिनों का रिचार्ज प्लान क्यों लाती हैं. भारत में प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों की बात होती है तो जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल का नाम आता है. कंपनियां महीने का रिचार्ज तो ऑफर करती हैं, लेकिन सिर्फ 28 दिन के लिए. ऐसा टेलीकॉम कंपनियां क्यों करती हैं. आइए जानते हैं पीछे का पूरा खेल...

आते हैं तीन तरह के प्लान

टेलीकॉम कंपनियां तीन तरह के प्लान लाती हैं, एक 28 दिन के लिए, दूसरा 56 दिन के लिए और तीसरा 84 दिन के लिए आता है. बता दें, इसके पीछे कंपनियां एक महीने ज्यादा रिचार्ज कराकर कमाती हैं. मान लीजिए अगर आप हर महीने 28 दिन का रिचार्ज कराते हैं. ऐसे में आप पूरे साल 12 महीने का नहीं बल्कि 13 महीने का रिचार्ज कराते हैं. 

पहले देती थीं 30 दिन का प्लान

ऐसा हमेशा से नहीं हो रहा है कि कंपनियां 28 दिन का ही प्लान ऑफर करती हैं. पहले 30 दिन का प्लान आया करता था. लेकिन बाद में ज्यादा कमाई करने के लिए कंपनियों ने आइडिया निकाला और ग्राहकों को भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ा. 

बाद में सवाल उठे, क्योंकि कंपनियां मंथली प्लान बोलकर इन 28 दिन के प्लान्स को बेचती थीं. फिर ट्राई ने हस्तक्षेप किया. उन्होंने कंपनियों को निर्देश दिया था कि अगर वो मंथली प्लान की कैटेगरी में शामिल करती हैं तो 30 दिन की वैलिडिटी देना होगा. लेकिन कुछ बड़ा असर देखने को नहीं मिला, लेकिन अब कंपनियां मंथली प्लान में इस प्लान्स को शामिल नहीं करती हैं.

Trending news