भारत सरकार भेज रही आपके फोन पर Emergency Alert मैसेज, जानिए क्या है पीछे का कारण
Advertisement
trendingNow11829847

भारत सरकार भेज रही आपके फोन पर Emergency Alert मैसेज, जानिए क्या है पीछे का कारण

Emergency Alert on Phone: लोगों के पास इमरजेंसी अलर्ट के नाम से मैसेज आया है. जिस वक्त मैसेज आया, उस वक्त फोन में काफी तेज साउंड आया था, जो Emergency Alert: Severe फ्लैश के साथ आया है. 

भारत सरकार भेज रही आपके फोन पर Emergency Alert मैसेज, जानिए क्या है पीछे का कारण

Emergency Alert Message: भारत सरकार Emergency Alert सिस्टम की टेस्टिंग कर रहा है. इसकी टेस्टिंग के लिए कई यूजर्स के फोन पर मैसेज आया है. लोगों के पास इमरजेंसी अलर्ट के नाम से मैसेज आया है. जिस वक्त मैसेज आया, उस वक्त फोन में काफी तेज साउंड आया था, जो Emergency Alert: Severe फ्लैश के साथ आया है. यह इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का हिस्सा है. इसको National Disaster Management Authority द्वारा तैयार किया जा रहा है. इन मैसेज को इमरजेंसी के वक्त अलर्ट भजेने के लिए किया जाएगा. 

कितने बजे आया Emergency Alert Message
सरकार ने सिस्टम को टेस्ट करने के लिए जियो और बीएसएनल यूजर्स को दोपहर 1.30 बजे मैसेज भेजा था. C-Dot के जरिए इस मैसेज को भेजा गया था. इसके तुरंत बाद एक और मैसेज भेजा गया जिसमें लोगों को बताया गया कि एक सिर्फ एक टेस्ट मैसेज था. C-DOT के मुताबिक, अलग-अलग जगह में इसी तरह की टेस्टिंग की जाएंगी. 

इसका मुख्य उद्देश्य है कि आपातकालीन चेतावनी प्रणाली और सेल ब्रॉडकास्टिंग प्रणाली की क्षमताओं की जांच और उनके प्रभाव की जांच की जाए. सी-डॉट के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी (CEO) राजकुमार उपाध्याय ने कहा कि वर्तमान में यह तकनीक विदेशी विक्रेता के द्वारा प्रदान की जा रही है, इसलिए सी-डॉट इस प्रणाली को स्वदेशी रूप में विकसित कर रहा है. 

राजकुमार उपाध्याय ने बताया कि 'सेल ब्रॉडकास्टिंग टेक्नोलॉजी' पर वर्तमान में काम चल रहा है और इसे 'नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी' (NDMA) द्वारा लागू किया जाएगा. इस तकनीक का वर्तमान में जियो और बीएसएनएल पर टेस्टिंग किया गया है. 

उन्होंने बताया कि इस मैसेज के कई वर्जन मौजूद हैं, जिनको डेवलप किया जा रहा है. जो मैसेज आया है, उसमें लिखा है, 'ये एक सैम्पल टेस्टिंग मैसेज है, इसको भारत सरकार द्वारा भेजा गया है. कृप्या इस मैसेज को इग्नोर करें. इसको सिर्फ टेस्ट के लिए भेजा गया है.'

Trending news