WhatsApp इस्तेमाल करने वाले सावधान! हैकर्स देख रहे हैं आपकी Chat; बचने के लिए पहली फुरसत में करें ये काम
Advertisement
trendingNow11372617

WhatsApp इस्तेमाल करने वाले सावधान! हैकर्स देख रहे हैं आपकी Chat; बचने के लिए पहली फुरसत में करें ये काम

WhatsApp Users Beware: अगर आप वॉट्सएप पर एक्टिव रहते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है. हैकर्स की नजर आपकी चैट पर है और वो बड़ा कदम भी उठा सकते हैं. CERT-In ने यूजर्स को अलर्ट किया है और बचने का तरीका बताया है...

 

WhatsApp इस्तेमाल करने वाले सावधान! हैकर्स देख रहे हैं आपकी Chat; बचने के लिए पहली फुरसत में करें ये काम

CERT-In Warns WhatsApp Users: वॉट्सएप दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. जबकि यह यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए समय-समय पर कई नई सुविधाओं को रोल आउट करने के लिए जाना जाता है, ऐप अब गंभीर सुरक्षा बग और कमजोरियों के लिए चर्चा में है. ऐप ने एक भेद्यता की सूचना दी है जो हैकर्स को यूजर्स के डेटा का फायदा उठाने के लिए प्रेरित कर सकती है. इसके अलावा, भारतीय साइबर सुरक्षा नोडल एजेंसी CERT-In ने एक उच्च-सुरक्षा अलर्ट भी जारी किया है जो यूजर्स को उस भेद्यता के बारे में चेतावनी देता है जिससे यूजर डेटा खो सकते हैं. वॉट्सएप और सीईआरटी-इन द्वारा शेयर की गई जानकारी के अनुसार, यह बग v2.22.16.12 से पहले के ऐप के एंड्रॉइड और आईओएस वर्जन्स को प्रभावित करता है.

WhatsApp की नई सुरक्षा वल्नेरेबिलिटी

सीवीई-2022-36934 के रूप में डब किया गया: इंटीजर ओवरफ्लो बग और सीवीई-2022-27492: इंटीजर अंडरफ्लो बग हमलावरों को एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस दोनों पर मनमाने ढंग से कोड निष्पादित करने में मदद कर सकता है. दुर्भावनापूर्ण अभिनेता एक विशेष रूप से तैयार की गई वीडियो फाइल भेजकर यूजर के डिवाइस को नियंत्रित कर सकता है, जो उन्हें मनमाना कोड एक्जिक्यूट करने देगा. वे किसी और के कंप्यूटिंग डिवाइस पर दूरस्थ रूप से कमांड निष्पादित कर सकते हैं. आमतौर पर, रिमोट कोड एक्जिक्यूशन (RCE) होस्ट द्वारा डाउनलोड किए गए दुर्भावनापूर्ण मैलवेयर के कारण होता है. यह डिवाइस की भौगोलिक स्थिति पर ध्यान दिए बिना हो सकता है. वॉट्सएप की आंतरिक सुरक्षा टीम द्वारा इन दो कमजोरियों का पता लगाया गया और उन्हें "क्रिटिकल" के रूप में चिह्नित किया गया और उन्हें 10/10 का स्कोर मिला.

ये वल्नेरेबिलिटी यूजर्स के डिवाइस को कैसे प्रभावित कर सकती हैं?

जैसा कि साइबरस्पेस न्यूज द्वारा रिपोर्ट किया गया है, हैकर इन कमजोरियों का फायदा उठाकर नीचे उल्लिखित अवैध गतिविधियों को अंजाम दे सकता है- 
1. मैलवेयर लॉन्च करना
2. संवेदनशील डेटा चोरी करना
3. यूजर की गतिविधियों पर नजर रखना
4. पूरे डिवाइस को हैक करना

सुरक्षित कैसे रहें?

वॉट्सएप इन कमजोरियों के लिए नया नहीं है और यह ऐप के लेटेस्ट वर्जन्स के साथ पैच रोल आउट करता है. आपको बस यह सुनिश्चित करने के लिए ऐप के लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा कि कोई सुरक्षा खतरा नहीं है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news