WhatsApp New Feature: अब गायब हो जाएंगे वायस मैसेज! पहली झलक आई सामने
trendingNow11922450

WhatsApp New Feature: अब गायब हो जाएंगे वायस मैसेज! पहली झलक आई सामने

WhatsApp ने 2021 में व्यू वन्स फीचर लॉन्च किया था. अब इसी तरह की सुविधा वॉयस मैसेज के लिए भी आ गई है. व्हाट्सएप ने डिसेपेयरिंग वॉयस मैसेजेस फीचर को एंड्रॉइड और iOS पर बीटा टेस्टर्स के लिए शुरू कर दिया है. 

 

WhatsApp New Feature: अब गायब हो जाएंगे वायस मैसेज! पहली झलक आई सामने

WhatsApp हमेशा से ही यूजर एक्सपीरियंस बढ़ाने के लिए नए फीचर रोलआउट करता रहता है. कंपनी ने 2021 में व्यू वन्स फीचर लॉन्च किया था, जहां फोटो, वीडियो एक बार देखने के बाद गायब हो जाते हैं. उसी वक्त ऐप ने गायब होने वाले मैसेज या सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मैसेज भी पेश किया. अब इसी तरह की सुविधा वॉयस मैसेज के लिए भी आ गई है. व्हाट्सएप ने डिसेपेयरिंग वॉयस मैसेजेस फीचर को एंड्रॉइड और iOS पर बीटा टेस्टर्स के लिए शुरू कर दिया है. 

WhatsApp disappearing voice messages

यह नया फीचर वॉइस मैसेज को एक बार देखने के लिए भेजने की अनुमति देता है. यह फीचर फोटो और वीडियो के लिए एक बार देखने के समान ही काम करता है. जब आप किसी को वॉइस मैसेज को एक बार देखने के लिए भेजते हैं, तो रिसीवर इसे केवल एक बार ही सुन सकता है. इसके बाद, मैसेज अपने आप ही गायब हो जाएगा। प्राप्तकर्ता ध्वनि संदेश को सेव नहीं कर सकता है. नया व्हाट्सएप फीचर अभी भी डेवलपमेंट में है, लेकिन यह कुछ चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है.

यह फीचर अभी भी विकास के अधीन है, लेकिन आप इसे Google Play Store से Android 2.23.22.4 अपडेट के लिए WhatsApp बीटा और TestFlight ऐप से iOS 23.21.1.73 अपडेट के लिए WhatsApp बीटा डाउनलोड करके आजमा सकते हैं.

अगर आप बीटा टेस्टर हैं तो उपयोग करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं- 

- WhatsApp चैट खोलें जिसे आप संदेश भेजना चाहते हैं.
- माइक्रोफोन बटन पर टैप करके वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करें.
- रिकॉर्डिंग पूरी होने के बाद, आपको व्यू वन्स आइकन दिखाई देगा. उस पर क्लिक कर दें.
- अब आपका वॉइस मैसेज एक बार देखने के लिए सेट है. रिसीवर मैसेज को केवल एक बार ही सुन सकता है और फिर यह अपने आप गायब हो जाएगा.

जल्द आएगा सभी के लिए

वॉइस मैसेज के लिए व्यू वन्स मोड केवल चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है. इसलिए, यदि आप बीटा प्रोग्राम में नहीं हैं, तो आपको अभी भी इस सुविधा का उपयोग करने की अनुमति नहीं है. व्हाट्सएप इस सुविधा को जल्द ही सभी यूजर्स के लिए जारी करने की योजना बना रहा है.

Trending news