WhatsApp पर यूजर्स को मिली नई ताकत! अब AI बनाएगा आपके लिए स्टीकर, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11826716

WhatsApp पर यूजर्स को मिली नई ताकत! अब AI बनाएगा आपके लिए स्टीकर, जानिए कैसे

WhatsApp New Feature: कथित तौर पर मेटा का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप एक नए एआई फीचर का टेस्ट कर रहा है जो यूजर्स को टेक्स्ट-आधारित कमांड का उपयोग करके अनुकूलित स्टिकर बनाने की अनुमति देगा. यह सुविधा ओपनएआई के डीएएलएल-ई या मिडजोरुनी जैसे वर्तमान जेनरेटिव एआई मॉडल के काम करने के समान होगी.

WhatsApp पर यूजर्स को मिली नई ताकत! अब AI बनाएगा आपके लिए स्टीकर, जानिए कैसे

WhatsApp New AI Feature: AI ने क्रांति ला दी है. गूगल जैसे दिग्गज भी प्लेटफॉर्म को बेहतर बनाने के लिए AI मॉडल पर काम कर रहे हैं. मार्क जुकरबर्ग भी पीछे नहीं हैं. वो भी मेटा में AI पर फोकस कर रहे हैं. कंपनी कथित तौर पर व्हाट्सएप में एक नया एआई फीचर लाने की योजना बना रही है. कथित तौर पर मेटा का इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप एक नए एआई फीचर का टेस्ट कर रहा है जो यूजर्स को टेक्स्ट-आधारित कमांड का उपयोग करके कस्टमाइज्ड स्टिकर बनाने की अनुमति देगा. यह सुविधा ओपनएआई के डीएएलएल-ई या मिडजोरुनी जैसे वर्तमान जेनरेटिव एआई मॉडल के काम करने के समान होगी.

रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Wabetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप वर्तमान में एंड्रॉइड व्हाट्सएप बीटा प्रोग्राम के कुछ यूजर्स के लिए वर्जन 2.23.17.14 के साथ एक नया AI फीचर जारी कर रहा है. हालांकि यह सुविधा अभी परीक्षण के अधीन है, एक बार जब यह सभी के लिए शुरू हो जाएगी, तो यूजर्स को उनके स्टिकर पैनल में एक संवाद दिखाई देगा जो उन्हें नए विकल्प के बारे में सूचित करेगा. साथ ही, इन स्टिकर्स को जनरेट करने के लिए एक बटन भी उपलब्ध होगा.

सामने आया स्क्रीनशॉट
एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें बताया गया है कि नया एआई फीचर कैसे काम करेगा. यूजर्स को एआई जनरेटेड स्टिकर बनाने के लिए बटन पर टैप करना होगा. फिर आप लिख सकते हैं- टोपी पहने हुए बिल्ली या फिर कुत्ता खेल रहा है. उसके बाद कई इस तरह के स्टिकर आ जाएंगे. 

इसके साथ ही, नए एआई-संचालित फीचर का इस्तेमाल करके बनाए गए स्टिकर रिसीवर को आसानी से पहचाना जा सकेगा. यह एक पहचान प्रतीक भी हो सकता है, जैसे कि बिंग लेबल जिसे Microsoft इमेज में शामिल करता है, या कुछ अन्य चीजें. इस सुविधा को सभी के लिए उपलब्ध होने के बाद, इसके विवरण स्पष्ट रूप से समझ में आ जाएगा.

यह रिपोर्ट दरअसल बताती है कि एआई-संचालित स्टिकर्स को तैयार करने के लिए सुरक्षित तकनीक का उपयोग किया जाएगा. ध्यान दें, व्हाट्सएप ने यह तो स्पष्ट नहीं किया है कि इस विशेष सुविधा के लिए कौन सा जेनेरेटिव एआई मॉडल चुना है. लेकिन, इसे देखकर लगता है कि यह सुविधा काफी महत्वपूर्ण हो सकती है. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को बुनियादी और व्यक्तिगत छवियों का निर्माण करने की अनुमति देती है, जिन्हें वे अपने व्हाट्सएप संपर्कों या समूहों के साथ स्टिकर के रूप में शेयर कर सकते हैं.

Trending news