WhatsApp, Facebook, Instagram हुआ डाउन, हजारों लोगों को अकाउंट हुआ बंद; ऐसे निकाली भड़ास
Advertisement
trendingNow11774401

WhatsApp, Facebook, Instagram हुआ डाउन, हजारों लोगों को अकाउंट हुआ बंद; ऐसे निकाली भड़ास

WhatsApp, Facebook, Instagram down: इन ऐप्स के 13,000 से अधिक यूजर्स ने ऐप्स और वेब इंटरफेस के माध्यम से विभिन्न समस्याओं की सूचना दी है. यह समस्या मुख्य रूप से अमेरिकी यूजर्स को प्रभावित कर रही है, जबकि अन्य क्षेत्रों को इससे प्रभावित नहीं किया गया है.

WhatsApp, Facebook, Instagram हुआ डाउन, हजारों लोगों को अकाउंट हुआ बंद; ऐसे निकाली भड़ास

WhatsApp, Facebook, Instagram down: एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में मेटा (Meta), फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp) और इंस्टाग्राम (Instagram) जैसे प्रमुख प्लेटफॉर्मों को बड़े स्केल पर आउटेज का समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इन ऐप्स के 13,000 से अधिक यूजर्स ने ऐप्स और वेब इंटरफेस के माध्यम से विभिन्न समस्याओं की सूचना दी है. यह समस्या मुख्य रूप से अमेरिकी यूजर्स को प्रभावित कर रही है, जबकि अन्य क्षेत्रों को इससे प्रभावित नहीं किया गया है.

डाउनडिटेक्टर.कॉम के अनुसार, इंस्टाग्राम प्लेटफ़ॉर्म तक 13,000 से अधिक यूजर्स की पहुंच संभवतः संभावित नहीं है. साथ ही, फेसबुक पर 5,400 यूजर्स और व्हाट्सएप पर 1,870 यूजर्स को भी प्रभावित किया गया है. फेसबुक के मामले में, 66% रिपोर्टें वेबसाइट संबंधी थीं, 23% ऐप से संबंधित समस्याओं को दिखा रही थीं, और 11% ने सर्वर-आधारित समस्याओं के बारे में सूचित किया था.

डाउनडिटेक्टर एक ऑनलाइन आउटेज मॉनिटर है जो कई स्रोतों से रिपोर्ट एकत्र करके आउटेज की ट्रैकिंग करता है. इसके साथ ही, यूजर प्लेटफॉर्म पर वे स्वयं अपनी समस्याओं की रिपोर्ट भी कर सकते हैं. हालांकि, इसका अर्थ यह है कि इस आउटेज से प्रभावित व्यक्तियों की कुल संख्या रिपोर्ट की तुलना में बहुत अधिक हो सकती है.

WhatsApp, Facebook, Instagram face outages
रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह समस्या सबसे पहले सुबह 3:19 पर दिखना शुरू हुई. आधे घंटे के अंदर, तीनों प्लेटफार्मों पर आउटेज चरम पर पहुंच गया. 

इंस्टाग्राम पर, 62% उपयोगकर्ताओं ने समस्याओं की रिपोर्ट ऐप के माध्यम से की, जबकि 19% यूजर्स को वेबसाइट तक पहुंच में समस्या थी. वहीं, डाउनडिटेक्टर ने बताया है कि व्हाट्सएप के मामले में 49% रिपोर्टें ऐप संबंधित थीं, और 27% समस्याएं सर्वर कनेक्शन से जुड़ी थीं. अन्य 24% को वेबसाइट तक पहुंच में चुनौतियों का सामना करना पड़ा.

प्रतीत होता है कि समस्या अब हल हो गई है और आउटेज मॉनिटरिंग वेबसाइट पर रिपोर्टों की संख्या लगभग समान हो गई है. इसके बावजूद, अभी तक यह पता नहीं चला है कि तीनों मेटा प्लेटफॉर्म को किस कारण से एक साथ डाउन हो गया. रोचक बात यह है कि मेटा का लेटेस्ट प्लेटफॉर्म थ्रेड्स, जिसने हाल ही में 100 मिलियन यूजर्स को पार कर लिया है, किसी भी बड़े आउटेज का सामना नहीं करना पड़ा.

Trending news