सोशल मीडिया पर कोई कर रहा है ब्लैकमेल तो भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो होगा पछतावा
Advertisement

सोशल मीडिया पर कोई कर रहा है ब्लैकमेल तो भूलकर भी न करें ये काम, नहीं तो होगा पछतावा

Social Media Blackmailing: कुछ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल दूसरों को ब्लैकमेल करने के लिए भी करते हैं. ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां लोग दूसरों को ब्लैकमेल करके उनसे पैसे की मांग करते हैं. अगर आप ब्लैकमेलिंग का शिकार होते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

Cyber crime

Cyber Crime: सोशल मीडिया आज हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. लोग अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने, अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने और नए लोगों से मिलने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सोशल मीडिया का उपयोग गलत इरादों से भी किया जा सकता है. कुछ लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल दूसरों को ब्लैकमेल करने के लिए भी करते हैं. ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जहां लोग दूसरों को ब्लैकमेल करके उनसे पैसे की मांग करते हैं.

सोशल मीडिया पर ब्लैकमेलिंग आमतौर पर किसी व्यक्ति की निजी जानकारी, जैसे कि तस्वीरें, वीडियो या मैसेज भेजकर की जाती है. ब्लैकमेलर धमकी देते हैं कि अगर पीड़ित उनकी मांगों को पूरा नहीं करता है तो वे उसकी निजी जानकारी को पब्लिक कर देंगे. सोशल मीडिया पर ब्लैकमेलिंग का शिकार होने पर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप घबराएं नहीं. ब्लैकमेलर अक्सर पीड़ितों को डराने के लिए धमकी देते हैं. लेकिन आप डरें नहीं. अगर आप ब्लैकमेलिंग का शिकार होते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

ब्लैकमेलर की बातों में न आएं

अगर सोशल मीडिया पर आपको कोई ब्लैकमेल करता है तो आप घबराएं नहीं और धमकी से न डरें. आप अपने दोस्तों और परिवार वालों को इसकी जानकारी दें. 

ब्लैकमेलर को पैसे न दें

ब्लैकमेलर अक्सर पीड़ितों से पैसे या किसी अन्य चीज की मांग करते हैं. वे धमकी दे सकते हैं कि वे आपकी निजी जानकारी को सार्वजनिक कर देंगे. अगर आप उन्हें पैसे या किसी अन्य चीज का भुगतान करते हैं तो वे आपको फिर से ब्लैकमेल करने की कोशिश कर सकते हैं. इसलिए ब्लैकमेलर को पैसे न दें. 

पुलिस में शिकायत करें

अगर आप सोशल मीडिया पर ब्लैकमेलिंग का शिकार होते हैं तो पुलिस में शिकायत करें. पुलिस ब्लैकमेलर को पकड़ने और उसे सजा दिलाने में आपकी मदद करेगी. 

स्क्रीनशॉट रखें

सोशल मीडिया पर कोई व्यक्ति आपको मैसेज भेजकर ब्लैकमेल करता है तो आप उसका स्क्रीनशॉट ले लें. यह सबूत उस व्यक्ति को पकड़ने और सजा दिलाने में मदद कर सकता है. 

Trending news