Water Heater Rod यूज करने वाले हो जाएं सावधान! इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow11507522

Water Heater Rod यूज करने वाले हो जाएं सावधान! इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Water Heater Rod Tips: वॉटर हीटर रॉड को इस्तेमाल करने के लिए काफी एहतियाद बरतना पड़ता है. इसको काफी रिस्की टास्क माना जाता है. एक छोटी सी गलती भी नुकसानदायक साबित हो सकती है. अगर आपके घर में भी वॉटर हीटर रॉड है तो हम आपको कुछ सेफ्टी टिप्स बताने जा रहे हैं...

 

Water Heater Rod यूज करने वाले हो जाएं सावधान! इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Water Heater Rod Safety Tips: सर्दी में अक्सर ठंडे पानी से नहाने का डर होता है. ठंड से बचने के लिए कुछ लोग गीजर फिट कराते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग पानी गर्म करने के लिए अभी भी वॉटर हीटर रॉड का इस्तेमाल करते हैं. वॉटर हीटर रॉड को इस्तेमाल करने के लिए काफी एहतियाद बरतना पड़ता है. इसको काफी रिस्की टास्क माना जाता है. एक छोटी सी गलती भी नुकसानदायक साबित हो सकती है. अगर आपके घर में भी वॉटर हीटर रॉड है तो हम आपको कुछ सेफ्टी टिप्स बताने जा रहे हैं...

अच्छी तरह से करें यूज

वॉटर हीटर रॉड काफी लंबे समय तक चलते हैं. यह सालों-साल खराब नहीं होते हैं. लेकिन 2 साल पुराने हीटर रॉड को यूज करने में काफी खतरा होता है. इससे करंट भी लग सकता है. कई लोकल वॉटर हीटर रॉड भी होते हैं, जो ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. अगर आप भी खरीदने जा रहे हैं तो ओरिजनल ही खरीदें.

बाल्टी में डालने के बाद ही करें ऑन

कई लोग गलत तरीके से रॉड का इस्तेमाल करते हैं. ऑन करने के बाद बाल्टी में डालते हैं. लेकिन इससे करंट करने का खतरा होता है. समझदारी है कि सबसे पहले पानी से भरी बाल्टी में रॉड डालें और ऑन करें. 

रॉड की करते रहें सफाई

Water Heater Rod को समय-समय पर साफ करते रहें. खराब होने पर रॉड पानी को ज्यादा गर्म नहीं कर पाती है. ऐसे में जब आप रॉड गंदी दिखे या मिट्टी जम जाए तो उसको साफ कर लें.

प्लास्टिक की बालटी का करें इस्तेमाल

कई लोग लोहे की बाल्टी का इस्तेमाल करते हैं. वॉटर हीटर रॉड को डालने के बाद करंट लगने का डर होता है. ऐसे में सिर्फ प्लास्टिक की बाल्टी का ही इस्तेमाल करें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news