शेयर मार्केट में पैसा लगा रहे? सब काम छोड़कर पहले करें ये जरूरी काम, नहीं डूबेगा आपका इन्वेस्टमेंट!
Advertisement
trendingNow11550581

शेयर मार्केट में पैसा लगा रहे? सब काम छोड़कर पहले करें ये जरूरी काम, नहीं डूबेगा आपका इन्वेस्टमेंट!

SIP Calculator: शेयर मार्केट में पैसे लगाना कई बार खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसा आपके साथ ना हो इसके लिए आज हम एक ऑनलाइन टूल लेकर आए हैं जो आपके काम आ सकता है. 

शेयर मार्केट में पैसा लगा रहे? सब काम छोड़कर पहले करें ये जरूरी काम, नहीं डूबेगा आपका इन्वेस्टमेंट!

Online SIP Tool: आजकल पैसे कमाने के लिए लोग शेयर मार्केट का सहारा लेते हैं और इसमें इन्वेस्टमेंट करते हैं. शेयर मार्केट किसी भी व्यक्ति के लिए शुरुआत में काफी मुश्किल साबित होता है क्योंकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है और जो थोड़ी बहुत जानकारी होती है वह इधर उधर से मिल जाती है. 

SIP में लगा सकते हैं पैसा 

अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसा लगाने की सोच रहे हैं और आप इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते हैं तो आप एसआईपी में पैसे लगाकर कमाई कर सकते हैं. एसआईपी एक एसआईपी को सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कहा जाता है. यह मार्केट में पैसा लगाने का एक सुरक्षित तरीका माना जाता है इसके जरिए आप म्युचुअल फंड में पैसा लगा सकते हैं और बिना रिस्क के अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. हालांकि कितना पैसा लगाने पर आपको कितना रिटर्न मिलेगा यह जानने के लिए ऑनलाइन ढेर सारे एसआईपी केलकुलेटर मौजूद हैं.

क्या है एसआईपी कैलकुलेटर 

एसआईपी कैलकुलेटर के जरिए आप यह जान सकते हैं कि आपकी इन्वेस्ट की गई रकम कितने साल में कितने गुना हो जाएगी.उदाहरण के लिए जरा ₹5000 हर महीने एसआईपी में इन्वेस्ट करते हैं और आपको औसतन 12% का रिटर्न मिलता है तो 10 साल बाद आप की रकम 11.61 बढ़ कर हो जाएगी. 

एसआईपी कैलकुलेटर क्या है 

SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) कैलकुलेटर एक ऐसा टूल है जो निवेशकों को म्यूचुअल फंड में SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के माध्यम से किए गए उनके निवेश के परिपक्वता मूल्य की गणना करने में मदद करता है. यह चुनी हुई निवेश अवधि के अंत में निवेश के अंतिम मूल्य को निर्धारित करने के लिए निवेश की राशि, निवेश की आवृत्ति (मासिक, त्रैमासिक, आदि), और निवेश पर वापसी की अपेक्षित दर को ध्यान में रखता है. कैलकुलेटर उन निवेशकों के लिए उपयोगी हो सकता है जो अपने निवेश पर संभावित रिटर्न को समझना चाहते हैं और उसके अनुसार अपने वित्तीय लक्ष्यों की योजना बनाना चाहते हैं.

 

Trending news