गूगल Play Store पर ऐसे पा सकते हैं रिफंड, ये है पूरा प्रोसेस
Advertisement

गूगल Play Store पर ऐसे पा सकते हैं रिफंड, ये है पूरा प्रोसेस

गूगल प्ले स्टोर को आजकल चार हिस्सों में बांटा गया है - मूवीज, म्यूजिक, बुक्स और न्यूज़स्टैंड. अब नई पॉलिसी लागू होने के बाद वापसी इस बात पर निर्भर है कि किसी ने किस सेक्शन से वो ऐप खरीदा है.

 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः Google Play Store पर फिलहाल लाखों की संख्या में ऐप्स हैं. ऐसे ऐप्स में कई सारे ऐसे हैं जो फ्री हैं, वहीं कुछ को ऐक्सेस करने के लिए पेमेंट भी देना होता है. बिना पैसे दिए इनको डाउनलोड भी नहीं किया जा सकता है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि खरीदा हुआ ऐप समझ में नहीं आता है. ऐसे में उसके लिए दी गई राशि को यूजर्स रिफंड के तौर पर वापस पा सकते हैं. हालांकि ऐसे में गूगल की पॉलिसी को भी देखना होगा. 

गूगल की पॉलिसी को पढ़ लें
Google ने रिफंड की पॉलिसी अपनी वेबसाइट पर दे रखी है. अगर रिफंड गूगल को मंजूर है तो आम तौर पर तीन से पांच दिन में पैसे वापस हो जाते हैं. लेकिन कुछ हालातों में खरीदा हुआ ऐप वापस नहीं किया जा सकता है. अचानक से पता चलता है कि हमने किसी ऐप के लिए एक निर्धारित अमाउंट देकर उसे खरीदा है. यह अनजाने में भी हमसे हो जाता है या कभी किसी एक गलत क्लिक से भी ऐसा होता है.

यह भी पढ़ेंः ये हैं विश्व की सबसे महंगी बाइक्स, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान  

48 घंटे की है समय सीमा
ऐप के लिए पैसे वापस करने की अधिकतम सीमा 48 घंटे हैं. लेकिन अगर किसी ने आपके कार्ड या अकाउंट से जाने अनजाने में गलत खरीदारी की है, तो उसके लिए आप गूगल से 65 दिनों तक पैसे वापस करने की गुजारिश कर सकते हैं. अगर डाउनलोड करने के दो घंटे से ज़्यादा समय के बाद ऐप को वापस करना है तो उसके लिए एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा. गूगल अकाउंट पर लॉगिन करने के बाद ये फॉर्म मिल जाएगा.

अपने गूगल प्ले स्टोर के 'अकाउंट' में जाकर 'आर्डर हिस्ट्री' देखेंगे तो अपनी खरीदारी के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी. जिस ऐप को वापस करना है उसके साथ लिखे 'रिफंड' पर क्लिक करके पैसे वापस लेने का काम शुरू कर सकते हैं.

ये भी देखें---

Trending news