60% भारतीयों को रोज आते हैं 3 से ज्यादा Spam Calls, DND लिस्ट में डालने के बाद भी नहीं आ रहे बाज
Advertisement
trendingNow12119143

60% भारतीयों को रोज आते हैं 3 से ज्यादा Spam Calls, DND लिस्ट में डालने के बाद भी नहीं आ रहे बाज

भारत में 60% से ज्यादा लोगों को हर दिन औसतन तीन या उससे ज्यादा बेकार या स्पैम कॉल आते हैं. इस सर्वे में 378 जिलों के 60,000 लोगों से बात की गई थी. सर्वे में पता चला कि 30% लोगों को रोजाना औसतन एक या दो स्पैम कॉल आते हैं.

60% भारतीयों को रोज आते हैं 3 से ज्यादा Spam Calls, DND लिस्ट में डालने के बाद भी नहीं आ रहे बाज

एक सर्वे के मुताबिक, पिछले साल के दौरान भारत में 60% से ज्यादा लोगों को हर दिन औसतन तीन या उससे ज्यादा बेकार या स्पैम कॉल आते हैं. इस सर्वे में 378 जिलों के 60,000 लोगों से बात की गई थी. सर्वे में पता चला कि 30% लोगों को रोजाना औसतन एक या दो स्पैम कॉल आते हैं, जबकि 36% लोगों ने बताया कि उन्हें हर दिन कम से कम तीन से पांच स्पैम कॉल आते हैं. सर्वे में पाया गया कि 21% लोगों को रोजाना 6 से 10 बेकार कॉल आते हैं, जबकि 3% लोगों को 10 से ज्यादा बेकार कॉल आते हैं. गनीमत रही कि 6% लोगों को ऐसे किसी भी कॉल की परेशानी नहीं हुई.

स्पैम कॉल्स में आई गिरावट

पिछले साल एक सर्वे हुआ था जिसमें पाया गया कि रोज कम से कम 3 बेकार कॉल आने वाले लोगों की संख्या इस साल कम हुई है. पिछले साल फ़रवरी में 66% लोगों को रोज 3 से ज्यादा बेकार कॉल आती थीं, लेकिन अब पिछले 12 महीनों में ये घटकर 60% हो गई हैं. रिपोर्ट में कंपनी ने कहा है, 'भले ही कमी थोड़ी है, लेकिन फिर भी यह अच्छी खबर है. ये दिखाता है कि अगर दूरसंचार विभाग के नियमों को अच्छे से लागू किया जाए, तो बेकार कॉल की समस्या और कम हो सकती है.'

सर्वे में शामिल 90% लोगों ने बताया कि उन्हें अब भी कई बेकार कॉल आती हैं, भले ही उन्होंने अपना नंबर 'डू नॉट डिस्टर्ब' (DND) लिस्ट में रजिस्टर करा लिया है. जबकि सिर्फ 5% लोगों को ही ऐसी कॉल नहीं आती. 

रियल सेक्टर्स से आते हैं ज्यादा कॉल

रिपोर्ट के मुताबिक, सर्वे में शामिल 76% लोगों ने बताया कि उन्हें जो बेकार कॉल आती हैं, उनमें से ज्यादातर कॉल फाइनेंस कंपनियों और प्रॉपर्टी बेचने वाली कंपनियों की तरफ से आती हैं. वहीं, 48% लोगों ने बताया कि उन्हें जो बेकार कॉल आती हैं, उनमें से ज्यादातर किसी आम आदमी के मोबाइल नंबर से आती हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, 36% लोगों को बेकार कॉल किसी कंपनी या ब्रांड के ऐसे मोबाइल नंबर से आती हैं जिन्हें देखकर लगता है वो कंपनी के ही हैं. 7% लोगों को ऐसी कॉल कंपनियों के एक ही लैंडलाइन नंबर से आती हैं. जबकि 2% लोगों को ये कॉल कंपनियों के फ्री नंबर से आती हैं. 

Trending news