आपके होटल के कमरे में कहीं CCTV वाला बल्ब तो नहीं? ऐसे करें पता नहीं तो प्राइवेट मोमेंट्स हो जाएंगे रिकॉर्ड
Advertisement

आपके होटल के कमरे में कहीं CCTV वाला बल्ब तो नहीं? ऐसे करें पता नहीं तो प्राइवेट मोमेंट्स हो जाएंगे रिकॉर्ड

How To Find Hidden Camera In Hotel Room: होटल या दूसरी जगहों पर CCTV Bulb को लगाकर लोगों के प्राइवेट मोमेंट्स को रिकॉर्ड किया जा सकता है. ऐसे में हमें सावधाव रहने की जरूरत है. आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके होटल के कमरे में या कोई कमरे में Spy Cam तो नहीं.

 

आपके होटल के कमरे में कहीं CCTV वाला बल्ब तो नहीं? ऐसे करें पता नहीं तो प्राइवेट मोमेंट्स हो जाएंगे रिकॉर्ड

CCTV Bulb: टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ गई है. मार्केट में कई ऐसी चीजें आई हैं, जिनके बारे में हमें पता नहीं होता है. ऐसा ही एक डिवाइस है CCTC Bulb. जो रोशनी देने के साथ-साथ वीडियो रिकॉर्डिंग भी करते हैं. अक्सर होटल में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जहां लोगों के प्राइवेट मोमेंट्स को कैप्चर किया जाता है. हमने ऐसी कई घटनाओं के बारे में पता चला है. इसको सिक्योरिटी परपस के लिए बनाया गया है, लेकिन इसको गलत तरीके से इस्तेमाल भी इस्तेमाल किया जा सकता है. होटल या दूसरी जगहों पर CCTV Bulb को लगाकर लोगों के प्राइवेट मोमेंट्स को रिकॉर्ड किया जा सकता है. ऐसे में हमें सावधाव रहने की जरूरत है. आज हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे है, जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके होटल के कमरे में या कोई कमरे में Spy Cam तो नहीं. 

होटल के बल्ब पर दें ध्यान

होटल के कमरे में सबसे पहले आपको बल्ब ध्यान से देखना चाहिए. हो सकता है बल्ब में होल हो. कई बार हम होटल के कमरे में जाने के बाद बल्ब जैसी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन यह चीज आपकी हर हरकत को रिकॉर्ड कर सकता है.

यह भी है सही तरीका

आपने CCTV कैमरों को गौर से देखा हो तो उसमें से अंधेरे पर भी लाइट जलती है. ऐसे में आप बल्ब को ऑफ करके गौर से देखें अगर उसमें लाइट ब्लिंक कर रही हो तो उसको तुरंत चेक करें. 

थर्ड पार्टी ऐप्स करेंगे मदद

प्ले स्टोर पर कई ऐसे थर्ड पार्टी ऐप्स हैं, जो हिडन कैमरा ढूंढने में मदद करते हैं. ऐप डाउनलोड करने के लिए आपको फोन पर कुछ परमिशन को अलाउ करना होगा. लेकिन कोई ऐसा ऐप ही डाउनलोड करें तो वेरिफाइड या ज्यादा बार डाउनलोड किया गया हो. क्योंकि हर ऐप सही काम नहीं करता है.

फोन कॉल करके देखें

CCTV कैमरा या हिडन कैमरा रेडियो फ्रिक्वेंस जनरेट करते हैं. ऐसे में जहां शक है वहां कॉल करके देखें. अगर कॉलिंग के समय खरखराहट की आवाज आ रही है या डिस्टर्बेंस हो रही है तो उस जगह को तुरंत चेक करें. जरूरी नहीं कि कमरे में CCTV बल्ब ही लगा हो. हो सकता है टीवी बॉक्स, दीवार की घड़ी, टिश्यू बॉक्स, किसी कपड़े या फिर डेस्क प्लान्ट में भी कैमरा छिपा हो.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news