बिना बिजली के पानी खौला देगा ये Solar Geyser, छत पर लगाकर लाखों रुपये का बिजली बिल बचा रहे लोग
Advertisement
trendingNow11501854

बिना बिजली के पानी खौला देगा ये Solar Geyser, छत पर लगाकर लाखों रुपये का बिजली बिल बचा रहे लोग

Water Heating: भारत के ज्यादातर घरों में पानी गर्म करने के लिए या तो गीजर का इस्तेमाल किया जाता है या फिर इमरजन रॉड का, हालांकि इन दोनों के इस्तेमाल में ही खर्च ज्यादा होता है क्योंकि दोनों ही बिजली की काफी ज्यादा खपत करते हैं. हालांकि आप अगर बिना बिजली के इस्तेमाल कर पानी गर्म करना चाहते हैं तो मार्केट में इसके लिए एक प्रोडक्ट मौजूद है. 

बिना बिजली के पानी खौला देगा ये Solar Geyser, छत पर लगाकर लाखों रुपये का बिजली बिल बचा रहे लोग

Water Boiling Solution: पानी गर्म करने के लिए आमतौर पर गीजर का इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा भी पानी गरम करने के लिए कई प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद है लेकिन इन सब प्रोडक्ट्स की एक कॉमन बात यह है कि इन्हें इस्तेमाल करने के लिए बिजली की जरूरत पड़ती है और इसी वजह से सर्दी के मौसम में बिजली का बिल बढ़ जाता है क्योंकि पानी गर्म करने वाले डिवाइस काफी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. लोगों का मंथली बजट इस वजह से कई बार बिगड़ जाता है क्योंकि बिजली का बिल सर्दियों के मौसम में इतना ज्यादा आ जाता है कि लोग परेशान होने लगते हैं. अगर सर्दियों के मौसम में आपके घर में ही इस तरह की समस्या हो रही है तो आज हम आपके लिए कैसा प्रोडक्ट लेकर आए हैं जो बिना बिजली के ही पानी गर्म करता है यहां तक कि पानी खोला देता है और आपका ₹1 भी खर्च नहीं होता है. अगर आपको इस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे.

कौन सा है यह प्रोडक्ट

जिस प्रोडक्ट के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम Mandhata Inventions 100 LPD ETC Solar Water Heater. है इस प्रोडक्ट को आप अमेजन से खरीद सकते हैं और इसकी कीमत ₹30800 है. यह एक सोलर गीजर है जिसमें बिना बिजली के इस्तेमाल के पानी को उबाल सकते हैं और नहाने धोने से लेकर किचन तक में इसका इस्तेमाल कर सकता. असल में यह प्रोडक्ट साइज में थोड़ा सा बड़ा है ऐसे में आपको इसे अपने घर की छत के ऊपर लगाना पड़ता है जहां पर धूप आसानी से मिल सके और जितनी अच्छी धूप इस प्रोडक्ट को मिलेगी इतनी अच्छी तरह से यह पानी को गर्म करता है.

अगर बात की जाए खासियत की तो यह प्रोडक्ट आपको सिर्फ एक बार खरीद रहे हैं उसके बाद सालों साल तक यह आपको बिना बिजली के खर्च के पानी गर्म करके देता है. इसमें एक बड़ा वाटर स्टोरेज टैंक दिया जाता है जिसमें काफी ज्यादा पानी गर्म किया जा सकता है और इसके लिए आपको ₹1 खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए बस आपके घर पर बड़ी छत होनी चाहिए जहां पर इसे आसानी से फिट किया जा सके उसके बाद आपको बस इसमें पानी भरना है और आपका काम शुरू हो जाएगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news