किसानों के लिए वरदान है Inverter जैसा ये इक्विपमेंट, जानवरों को रखता है खेतों से कोसों दूर
Advertisement

किसानों के लिए वरदान है Inverter जैसा ये इक्विपमेंट, जानवरों को रखता है खेतों से कोसों दूर

Fence Energizer: अगर आपका मुख्य बिजनेस खेती-किसानी से जुड़ा हुआ है तो ये इक्विपमेंट आपके लिए वरदान साबित हो सकता है और ये एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट है. 

किसानों के लिए वरदान है Inverter जैसा ये इक्विपमेंट, जानवरों को रखता है खेतों से कोसों दूर

Best Fence Energizer Online: अगर आप खेती किसानी के बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो जाहिर सी बात है आपको अपनी फसलों को सुरक्षित रखने का काम करना पड़ता है क्योंकि अगर फसल सुरक्षित नहीं रहेगी तो आप उसे बेचकर मुनाफा नहीं कमा सकते हैं. फसल को तैयार करना एक बड़ी चुनौती होती है लेकिन उसे सुरक्षित रख पाना भी किसी चैलेंज से कम नहीं है क्योंकि मौसम का प्रकोप तो फसल खराब करता ही है साथ ही साथ जानवर भी आप की फसल को बुरी तरह से नुक्सान पहुंचा सकते हैं और उसे पूरी तरह से खराब कर सकते हैं. किसानों के सामने ऐसी कई लिखते रहती हैं जिनकी वजह से उनकी फसल खराब हो सकती है और उनमें से एक है जानवरों का हमला जो कभी भी हो सकता है ऐसे में जानवरों से अपनी फसल को बचा पाना काफी मुश्किल रहता है और इसके लिए किसानों को अपनी फसल की निगरानी करनी पड़ती है. हालांकि जानवर आपके इलाके में अगर ज्यादा हो तो निगरानी से बात नहीं बनती है ऐसे में मार्केट में एक नया इक्विपमेंट आया है जो जानवरों से आप की फसल को बचा सकता है. अगर आप भी इस इक्विपमेंट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए इसकी डिटेल लेकर आए हैं.

ARON Zatka Machine Solar Fence Energizer 

यह असल में एक सोलर डिवाइस है जिसका इस्तेमाल फेंसिंग में किया जाता है. यह एक इनवर्टर जैसा डिवाइस होता है जिसमें एक बैटरी होती है साथ ही साथ एक इनवर्टर जैसा यूनिट भी होता है इसके अलावा इसकी बैटरी को चार्ज करने के लिए एक सोलर पैनल भी लगाया जाता है जिससे खेतों में पावर सप्लाई करने के लिए अलग से तामझाम नहीं करना पड़ता है. इससे आप अपने खेतों में आवारा पशुओं को आने से रोक सकते हैं. इसे झटका मशीन भी कहा जाता है क्योंकि यह बिजली का झटका देती है और जानवरों को आप के खेतों में घुसने से रोकती है.

किस तरह से काम करती है झटका मशीन

आपको बता दें कि यह मशीन तीन यूनिट्स से मिलकर बनी रहती है जिसमें पहला है सोलर पैनल और दूसरा है मेन यूनिट जिसे कंट्रोल यूनिट भी कहते हैं. इसका तीसरा यूनिट है बैटरी जो पावर जेनरेट करने का काम करता है. आपको बता दें कि इस मशीन से दो तार बाहर की तरफ निकले होते हैं जिन्हें फेंसिंग में लगा दिया जाता है जो मेटल की बनी होती है. मेटल का होने की वजह से यह बिजली के लिए एक गुड कंडक्टर का काम करती है और ऐसे में आप इस झटका मशीन के केबल को इससे जोड़ सकते हैं. एक बार पावर कंट्रोलर से सही पावर का चयन करने के बाद आप निश्चिंत होकर अपने घर पर बैठ सकते हैं क्योंकि इसके बाद सोलर पैनल से निकलने वाली बिजली को इसकी बैटरी में सुरक्षित किया जाता है और फिर आपकी फेंसिंग के तारों में करंट बहने लगता है हालांकि यह इतना तेज होता है कि जानवरों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन उन्हें दूर रखता है. अब रात या दिन जब कभी भी जानवर आपके खेतों के पास आएगा और इस फेंसिंग को छुए गा तो उसे करंट लगेगा और वह दूर भाग जाएगा. इस झटका मशीन को अमेज़न से सिर्फ ₹8999 में खरीदा जा सकता है.

Trending news