पैसे कमाने के चक्कर में Ad पड़ा बहुत महंगा, क्लिक करते ही उड़ गए 17 लाख रुपये, ऐसे बचें
Advertisement
trendingNow12023969

पैसे कमाने के चक्कर में Ad पड़ा बहुत महंगा, क्लिक करते ही उड़ गए 17 लाख रुपये, ऐसे बचें

Online Fraud: सोशल मीडिया पर आया एक जॉब ऑफर व्यक्ति को बहुत महंगा पड़ गया. ज्यादा पैसे कमाने के लालच में व्यक्ति धोखाधड़ी का शिकार हो गया. जब तक उसे इस बात का एहसास हुआ तब तक वह करीब 17 लाख रुपये गंवा चुका था. आइए बताते हैं पूरा मामला क्या है...

Online fraud

आपने ऑनलाइन धोखाधड़ी के कई मामले देखे होंगे, जहां लोग नौकरी देने या ज्यादा पैसे कमाने का लालच देकर लोगों को करोड़ों का चूना लगा देते हैं. जब तक लोगों को सच्चाई का पता चलता है तब तक काफी देर चुकी होती है. ऐसा ही एक और मामला सामने आया है. यहां ज्यादा पैसे कमाने के लालच में व्यक्ति ऑनलाइन फ्रॉड के झांसे में आ गया. जब उसे इसका एहसास हुआ तो उसने पुलिस से संपर्क किया लेकिन तब तक उसे करीब 17 लाख रुपयों का नुकसान हो गया. आइए बताते हैं पूरा मामला...

यह है पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक, यह पूरा मामला पुणे का है. यहां के रहने वाले एक व्यक्ति को सोशल मीडिया पर नौकरी का प्रस्ताव मिला. घर बैठे आसान तरीके से ज्यादा पैसे कमाने के लालच में शख्स ने लिंक पर क्लिक किया और घोटालेबाजों के झांसे में आ गए. 

सोशल मीडिया पर मिले नौकरी के ऑफर में व्यक्ति को वीडियो पसंद करके पैसे कमाने के बारे में बताया गया. व्यक्ति को यह पेशकश अच्छी लगी और उसने 1 दिसंबर से 6 दिसंबर तक इस पर काम किया. इसी बीच उन्हें कुछ गड़बड़ी का एहसास हुआ और 7 दिसंबर को उन्होंने साइबर क्राइम सेल से संपर्क किया. इसके बाद पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू की, मगर तब तक व्यक्ति को करीब 17 लाख रुपये का नुकसान हो गया था. 

जालसाजों ने खाते से निकाले 17 लाख रुपये
जालसाजों ने व्यक्ति के अकाउंट से 17 लाख रुपये निकाल लिए और उन्हें अलग-अलग जगहों पर भेज दिया. इस मामले के बारे में डिटेल से जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन आमतौर पर ऐसे घोटालों में धोखेबाज शुरू में व्यक्ति को कुछ पैसे देकर अपने जाल में फंसाता है. जब जालसाजों को व्यक्ति का भरोसा हासिल हो जाता है तो वह उसे ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने के लिए मना लेते हैं. धोखेबाज कम समय में ज्यादा रिटर्न का वादा करते हैं तो लोग मान जाते हैं. 

ऐसे घोटालों से सुरक्षित रहने के लिए क्या करें
1. अगर आप ऑनलाइन नौकरी ढूंढ रहे हैं तो विश्वसनीय सूत्रों और वेबसाइट्स पर ही भरोसा करें. इसके साथ ही आपको कहीं से भी जॉब का ऑफर आए तो उसकी पूरी जांच पड़ताल कर लें. जॉब देने वाले व्यक्ति उसकी कंपनी आदि के बारे में जानकारी मांगें. 

2. अगर आपको कहीं से जॉब का ऑफर मिलता है तो दस्तावेजों को ठीक से पढ़ लें. कागजों में व्याकरण संबंधी गलतियां, उल्टे-सीधे वाक्य आदि तरह की गलतियां यह इशारा करती हैं कि दस्तावेज किसी पेशेवर द्वारा तैयार नहीं किया गया है. 

3. किसी भी व्यक्ति से अपनी व्यकिगत जानकारी, फोन नंबर, ओटीपी वगैरह न दें. इससे आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है. 

4. इसके अलावा अगर कोई कंपनी आपको नौकरी देने के लिए पैसे की मांग कर रही है तो हो सकता है कि वह फर्जी हो. क्योंकि विश्वसनीय कंपनी कभी भी जॉब के बदले पैसे की डिमांड नहीं करती. साथ ही किसी भी अनजान व्यक्ति के खाते में पैसे ट्रांसफर करने से बचें. 

Trending news