Sim Card Fraud: आपकी ID से चल रहे फर्जी सिम कार्ड की लिस्ट ऐसे निकालें Online, जान लें पूरा प्रोसेस
Advertisement

Sim Card Fraud: आपकी ID से चल रहे फर्जी सिम कार्ड की लिस्ट ऐसे निकालें Online, जान लें पूरा प्रोसेस

Sim Card: आजकल मार्केट में सिम कार्ड से जुड़े कई फ्रॉड हो रहे हैं और आप अगर इन से खुद को दूर रखना चाहते हैं और सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आपको पुलिस कचहरी के चक्कर में नहीं पड़ना पड़ेगा.

Sim Card Fraud: आपकी ID से चल रहे फर्जी सिम कार्ड की लिस्ट ऐसे निकालें Online, जान लें पूरा प्रोसेस

Fraud Sim: कई लोग ऐसे हैं जिनकी आईडी से कई सिम निकलवा लिए जाते हैं. इस तरीके से लाखों यूजर्स को स्कैम किया जा रहा है. ऐसे में आपके ऊपर कभी भी क़ानून की तलवार लटक सकती है. दरअसल आपके सिम का इस्तेमाल करके अगर कोई व्यक्ति जुर्म करता है तो आपके ऊपर ही कार्रवाई की जाएगी. अगर आपको भी शक है कि आपकी आईडी से सिम कार्ड निकलवाकर कोई उसे इस्तेमाल कर रहा है तो आज हम बताने जा रहे हैं कि कैसे आप आप इन सिम कार्ड्स को बंद करवा सकते हैं.  

इसे बड़ी चुनौती से निपटने क‍ि लिए भारतीय टेलिकॉम विभाग ने एक खास पोर्टल लॉन्‍च उतार दिया है. इस पोर्टल की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेट हैं, अगर आपकी जानकारी के बगैर कोई दूसरा सिम कार्ड आपकी आईडी पर जारी किया गया है तो आप इसे ब्‍लॉक करा सकते हैं. सरकारी गाइंडलाइंस के मुताबिक, एक शख्स 9 मोबाइल कनेक्‍शन ले सकता है. हालांकि चुनिंदा व्यक्तियों के अलावा कोई इतने सिम अपने नाम से जारी नहीं करवाता है.

ऐसे चेक करें कितने सिम हैं आपके नाम पर रजिस्टर 

सबसे पहले (https://tafcop.dgtelecom.gov.in/alert.php) पोर्टल पर लॉगिन करें. 
इसके बाद अपना नंबर दर्ज करें और OTP को पोर्टल पर मेंशन करें.
अब आपको एक्टिव कनेक्‍शनंस के बारे में जानकारी दिखाई देने लगेगी.
यहां पर यूजर ऐसे नंबर ब्‍लॉक करने के लिए रिक्‍वेस्‍ट भेज सकते हैं जिनके बारे मन उन्हें जानकारी ना हो. 
रिक्‍वेस्‍ट करने के बाद विभाग की ओर से एक टिकट आईडी भेजा जाएगा ताकि आप इसे ट्रैक कर सकें.
कुछ ही हफ्तों में ये नंबर बंद कर दिया जाता है.
अगर आप इस प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कितने सिम आपके नाम पर रजिस्टर हैं और आपको कितने सिम कार्ड्स की जानकारी नहीं है. ये बेहद ही जरूरी जानकारी है जो पहले आपको नहीं मिल पाती थी लेकिन अब आप आसानी से इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. ये जानकारी अब पोर्टल के जरिए हर किसी की रेंज में आ गई है. 

Trending news