सोशल मीडिया पोस्ट लाइक करते ही खाते से उड़ गए 20 लाख रुपये, जानिए ऑनलाइन धोखाधड़ी में कैसे फंसा इंजीनियर?
Advertisement

सोशल मीडिया पोस्ट लाइक करते ही खाते से उड़ गए 20 लाख रुपये, जानिए ऑनलाइन धोखाधड़ी में कैसे फंसा इंजीनियर?

Online Scam: एक मामला पुणे से सामने आया है. यहां सोशल मीडिया पोस्ट लाइक करने के इंजीनियर को बड़ी धनराशि ऑफर की गई. इंजीनयर को यह पेशकश अच्छी लगी और वह धोखेबाजों के जाल में फंस गया. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

online scam

Cyber Fraud: आपने ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामले देखे होंगा, जहां धोखेबाज ज्यादा पैसे कमाने का लालच देकर उनसे धोखाधड़ी करते हैं. जब तक लोगों को यह एहसास होता है कि वह ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गए हैं, तब तक काफी देर हो चुकी होती है और उन्हें लाखों रुपये का नुकसान हो जाता है. ऐसा ही एक मामला पुणे से सामने आया है. यहां सोशल मीडिया पोस्ट लाइक करने के इंजीनियर को बड़ी धनराशि ऑफर की गई. इंजीनयर को यह पेशकश अच्छी लगी और वह धोखेबाजों के जाल में फंस गया. इसके बाद इंजीनियर को 20 लाख रुपये का नुकसान हो गया. आइए आपको इस मामले के बारे में विस्तार से बताते हैं.  

यह है पूरा मामला

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यह मामला पुणे के पिंपरी-चिंचवड का है. यहां के रहने वाले आईटी प्रोफेशनल अविनाश कृष्णकुट्टी कुन्नूबराम को मार्च 2023 में अज्ञात नंबर से एक मैसेज आया, जिसमें अविनाश को ज्यादा पैसे कमाने का अवसर दिया गया. अविनाश को कुछ ऑनलाइन टास्क पूरा करने के लिए बड़ी रकम ऑफर की गई. 

सौंपा गया यह काम

अविनाश ने ज्यादा पैसे कमाने की पेशकर को स्वीकार करने का फैसला किया. अविनाश को सोशल मीडिया पोस्ट को लाइक करने का काम सौंपा गया. इसके लिए उन्हें अच्छी खासी धनराशि देने की बात कही गई. शुरुआत में अविनाश को वास्तव में काम पूरा करने पर बड़ी रकम मिली. इससे उनका विश्वास बढ़ गया. 

बाद में धोखेबाज ने अविनाश को टास्क ग्रुप में शामिल होने का प्रलोभन दिया, जिसके लिए उन्हें धनराशि निवेश करनी थी. अविनाश ने इस पेशकश को स्वीकार कर लिया. दिसंबर 2023 के अंत तक अविनाश ने लगभग 20.32 लाख रुपये का ट्रांसफर कर दिए. इसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि वह ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो गए है.

इसके बाद अविनाश ने 3 जनवरी को वाकाड पुलिस से संपर्क किया. अविनाश ने और आईपीसी की धारा 406, 419, 420, 34 के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66(सी) और (डी) के तहत शिकायत दर्ज कराई. 

Trending news