श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक्टिव हुए ऑनलाइन ठग, लोगों को चूना लगाने के लिए ले रहे क्यूआर कोड का सहारा
Advertisement

श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक्टिव हुए ऑनलाइन ठग, लोगों को चूना लगाने के लिए ले रहे क्यूआर कोड का सहारा

Ram Mandir Pran Pratistha: श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का पूरा देश इस  का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. इसको लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. इधर ऑनलाइन ठग भी एक्टिव हो गए हैं जो लोगों को चूना लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

ram mandir

Cyber Crime: 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. इस कार्यक्रम को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कई राजनेता अभिनता और देश की जानी-मानी हिस्सा लेंगी. पूरा देश इस कार्यक्रम का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. इधर ऑनलाइन ठग भी एक्टिव हो गए हैं जो लोगों को चूना लगाने की कोशिश कर रहे हैं. चालबाज लोगों को चूना लगाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि लोगों से पैसे लिए जा सकें. ठग वीआईपी दर्शन, दान और प्रसाद के नाम पर फर्जीवाड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं. अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज या लिंक आता है तो सावधान रहिए. 

क्यूआर कोड
क्यूआर कोड के जरिए लोगों से ठगी करने का तरीका नया नहीं है. पहले से भी स्कैमर्स इसका इस्तेमाल करते आ रहे हैं. अब लोगों के पास राम मंदिर में दान देने के लिए क्यूआर भेजा जा रहा है. इस क्यूआर कोड के साथ लोगों को एक मैसेज भी मिल रहा है, जिसमें लिखा होता है कि यह पैसा राम मंदिर ट्रस्ट के पास जाएगा. पर असल में ऐसा नहीं है. यह झूठा मैसेज है. यह सारा पैसा ठगों के पास जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट की तरफ से ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजा जा रहा है. 

वीआईपी आमंत्रण
लोगों के पास एक मैसेज और लिंक आ रहा है, जिसमें लिखा है कि अगर आपको श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का वीआईपी निमंत्रण चाहिए तो इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर लीजिए. अगर आपके पास ऐसा कोई लिंक आता है तो उस पर टैप न करें. इस लिंक पर क्लिक करने से आपके फोन में मालवेयर इंस्टॉल हो सकता है, जिससे स्कैमर आपके स्मार्टफोन को एक्सेस कर सकते हैं. स्कैमर आपकी निजी जानकारी का इस्तेमाल करके आपको ब्लैकमेल कर सकत हैं. 

Trending news