पुराना फ्रिज भी मिनटों में जमाएगा बर्फ! बस इन 5 बातों का रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11745450

पुराना फ्रिज भी मिनटों में जमाएगा बर्फ! बस इन 5 बातों का रखें ध्यान

Fridge Cooling Tips: यदि आप चाहते हैं कि आपका फ्रिज आपकी सेवा को पूरी करे और गर्मियों के दौरान भी अच्छी ठंडक प्रदान करे, तो यहां कुछ बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए...

पुराना फ्रिज भी मिनटों में जमाएगा बर्फ! बस इन 5 बातों का रखें ध्यान

How To Cool Fridge In Summers: भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. इतनी भयानक गर्मी में एसी और कूलर ही राहत दे रहे हैं. कूलर और एसी के अलावा एक और ऐसा एप्लायंस है, जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है, वो है फ्रिज. रेफ्रिजरेटर आपके खाद्य पदार्थों को सुरक्षित और ठंडे रखने में मदद करता है. यदि आप चाहते हैं कि आपका फ्रिज आपकी सेवा को पूरी करे और गर्मियों के दौरान भी अच्छी ठंडक प्रदान करे, तो यहां कुछ बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए...

4°C से 5°C के बीच तापमान सेट करें
अपने रेफ्रिजरेटर को ठंडे तापमान पर सेट करें, जो आपके खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखने में मदद करेगा. सामान्य रूप से, 4°C से 5°C (40°F से 41°F) के बीच एक सुरक्षित और ठंडा तापमान रखना उचित होता है.

बार-बार न खोलें
ठंडक बरकरार रखने के लिए रेफ्रिजरेटर के दरवाजे को बार-बार न खोलें. बार-बार फ्रिज का दरवाजा खोलने से ठंडी हवा बाहर जाती है और ऐसे में फ्रिज सही से ठंडा नहीं हो पाता है.

वेंटिलेशन में रखें
अक्सर लोग फ्रिज को दीवार से चिपकाकर रखते हैं. लेकिन यह सही नहीं है. दीवार और फ्रिज के बीच थोड़ी दूरी बनाए रखें. इससे फ्रिज से जो गर्मी निकलती है वो आसानी से बाहर निकल जाती है. चिपकाकर रखेंगे तो फ्रिज के खराब होने का चांज होगा. 

भरा हुआ रखें
रेफ्रिजरेटर को हमेशा भरा हुआ रखें ताकि उसमें पदार्थों की मात्रा हो और उन्हें अच्छी ठंडक मिल सके. रिफ्रिजरेटर को खाली रखने से ठंडक का संचय नहीं होगा और उसका कामयाबी से चलने की क्षमता प्रभावित हो सकती है.

रेगुलर क्लीनिंग करें
अपने फ्रिज की नियमित सफाई करें ताकि वह सही रूप से काम कर सके. ध्यान दें कि आप फ्रिज को बंद करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ करें और आपस में संपर्क करने वाले भागों को भी साफ करें. इससे रेफ्रिजरेटर की उचित चलने की क्षमता और ठंडक की सुरक्षा बनी रहेगी.

Trending news