Nokia को फिर King बनाने की तैयारी! छंटनी की खबर के बीच भारत को मिला नया हेड; जानिए क्या है प्लान
Advertisement
trendingNow12098128

Nokia को फिर King बनाने की तैयारी! छंटनी की खबर के बीच भारत को मिला नया हेड; जानिए क्या है प्लान

नोकिया (Nokia) ने तरुण छाबड़ा (Tarun Chhabra) को नया भारत प्रमुख नियुक्त किया है. तरुण पहले नोकिया में मोबाइल नेटवर्क विभाग के प्रमुख थे. वह संजय मलिक (Sanjay Malik) की जगह लेंगे, जिन्होंने लगभग आठ साल तक भारत में नोकिया का कामकाज संभाला था.

Nokia को फिर King बनाने की तैयारी! छंटनी की खबर के बीच भारत को मिला नया हेड; जानिए क्या है प्लान

Nokia appoints new India head: नोकिया (Nokia) ने अपने कामकाज को बेहतर बनाने और खर्च कम करने के लिए हाल ही में कुछ बदलाव किए हैं. इन बदलावों के तहत, MoneyControl की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने तरुण छाबड़ा (Tarun Chhabra) को नया भारत प्रमुख नियुक्त किया है. तरुण पहले नोकिया में मोबाइल नेटवर्क विभाग के प्रमुख थे. वह संजय मलिक (Sanjay Malik) की जगह लेंगे, जिन्होंने लगभग आठ साल तक भारत में नोकिया का कामकाज संभाला था.

दो रोल निभाएंगे Tarun Chhabra

पिछले लगभग आठ सालों तक नोकिया के भारत प्रमुख रहे संजय मलिक कंपनी के साथ 31 मार्च, 2024 तक रहेंगे ताकि नया प्रमुख आसानी से काम संभाल सके. तरुण छाबड़ा, जो पहले मोबाइल नेटवर्क विभाग के प्रमुख थे, अब नोकिया के भारत प्रमुख होंगे. वह दोहरी भूमिका निभाएंगे: एक तो वे पूरी कंपनी के भारत कार्यों की देखरेख करेंगे और दूसरी तरफ वे खासतौर पर मोबाइल नेटवर्क से जुड़े कार्यों को देखेंगे.

छंटनी की खबर भी

नोकिया अपने कामकाज को और बेहतर बनाने के लिए कुछ बड़े बदलाव कर रही है. इन बदलावों के तहत, कंपनी दुनियाभर में अपने कर्मचारियों की संख्या कम करेगी. करीब 11,000 से 14,000 कर्मचारियों की छंटनी की जा सकती है. कंपनी का कहना है कि यह कदम ऑपरेशन एफिशियंसी बढ़ाने और बाजार के हालात के हिसाब से खुद को बदलने के लिए उठाया जा रहा है.

अप्रैल ने हेड की भूमिका में होंगे Tarun Chhabra

नोकिया इंडिया ने बताया है कि तरुण छाबड़ा को अप्रैल 2024 से कंपनी का नया प्रमुख बनाया जा रहा है. कंपनी का कहना है कि यह बदलाव ग्राहकों को ध्यान में रखकर बेहतर कामकाज करने और मुनाफा बढ़ाने के लिए किए जा रहे हैं. मगर, इन बदलावों के कारण ग्राहक सेवा, बिक्री और मार्केटिंग जैसे विभागों में कुछ लोगों की छंटनी भी हो रही है.

मुनाफा हुआ लेकिन दिक्कतें भी

भले ही पिछले साल नोकिया को भारत में बड़े 5G डील मिलने से अच्छा मुनाफा हुआ था, पर कुछ दिक्कतें भी आई हैं. दरअसल, भारतीय टेलीकॉम कंपनियों ने 5G लगाने की रफ्त धीमी कर दी है. इस वजह से अक्टूबर-दिसंबर 2023 में नोकिया की कमाई भारत में 33% कम हो गई, जो करीब 37.9 करोड़ यूरो है.

अक्टूबर में कंपनी ने पूरी दुनिया में बदलाव करने का ऐलान किया था, उसके बाद भारत में भी बदलाव शुरू हुए. ये बदलाव दिसंबर के अंत तक चले। कुछ कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने के लिए कहा गया, जबकि कुछ ने अपनी भूमिका बदलने की वजह से खुद ही कंपनी छोड़ दी। कई प्रभावित कर्मचारियों को कंपनी से निकलने के दौरान आर्थिक मदद का वादा किया गया.

Trending news