Netflix का पासवर्ड दोस्त-यारों से शेयर किया तो सीधा जाएंगे जेल! नया नियम आते ही मचा बवाल
Advertisement

Netflix का पासवर्ड दोस्त-यारों से शेयर किया तो सीधा जाएंगे जेल! नया नियम आते ही मचा बवाल

Netflix Account: अगर आप नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल करते हैं और अपने दोस्त-यारों या फिर परिवार के सदस्यों के साथ अकाउंट का पासवर्ड शेयर करते हैं तो ऐसा करने पर अब आपको लेने के देने पड़ सकते हैं. 

Netflix का पासवर्ड दोस्त-यारों से शेयर किया तो सीधा जाएंगे जेल! नया नियम आते ही मचा बवाल

Rules For Netflix: आजकल Netflix का इस्तेमाल तकरीबन हर कोई करता है जहां पर आपको लेटेस्ट फिल्में और वेब सीरीज मिल जाती हैं. नेटफ्लेक्स मनोरंजन का एक बेहतरीन जरिया है लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब इसे अपने दोस्त यारों और परिवार के सदस्यों से शेयर करना आपको जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है और बाहर निकलने में आप के पसीने छूट सकते हैं. मैक्सएक्स का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ा है लेकिन फिर भी लाखों लोगों के इस्तेमाल के तरीके से कंपनी को काफी घाटा हो रहा है. दरअसल नेटफ्लिक्स यूजर्स अपना आईडी-पासवर्ड शेयर करते हैं और इससे कंपनी को घाटा होना लाजमी है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अब ऐसा करना आपको जेल पहुंचा सकता है. 

पासवर्ड शेयर करना माना जाएगा अपराध 

अगर आप अब अपने नेटफ्लिक्स अकाउंट का पासवर्ड किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं तो ऐसा करना आप को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है यह हम नहीं कह रहे हैं दरअसल ऐसा करना अब धोखाधड़ी की कैटेगरी में आ गया है. ऐसा करना एक अपराध माना जाएगा और इसके लिए आपको जेल की सजा या फिर भारी-भरकम जुर्माना चुकाना पड़ सकता है. दरअसल पिछले कुछ सालों से पासवर्ड शेयर करने का चलन लोगों में काफी बड़ा है लोग एक अकाउंट का सब्सक्रिप्शन लेते हैं और उस अकाउंट से चार से पांच लोग फिल्में देखते हैं. ऐसे में अब आपको यह बंद कर देना चाहिए.

हाल ही में सरकार के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस ने पायरेसी को लेकर एक नई गाइडलाइन तैयार की है जिसमें आप अगर किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का पासवर्ड किसी व्यक्ति से शेयर करते हैं तो आप के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी और यह सिर्फ नेटफ्लिक्स के लिए लागू नहीं होता है बल्कि मार्केट में जितने भी ओटीटी प्लेटफॉर्म है उन सभी के लिए यह कानून लागू होगा. हालांकि यह नियम भारत में लागू नहीं हुआ है बल्कि इसे यूके में लागू किया गया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news