Microsoft Windows Outage: ठीक होने लगा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, कंपनी ने किया कन्फर्म, यूजर्स के लिए राहत
Advertisement
trendingNow12343669

Microsoft Windows Outage: ठीक होने लगा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, कंपनी ने किया कन्फर्म, यूजर्स के लिए राहत

Microsoft Windows Outage Start Recovering: अब आखिरकार माइक्रोसॉफ्ट ने इस ग्लोबल आउटेज पर एक पॉजिटिव अपडेट शेयर किया है. कंपनी ने कन्फर्म किया है कि उसके 365 ऐप्स और सर्विस के आउटेज को फिक्स कर दिया गया है. लेकिन, कुछ यूजर्स को अभी भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

Microsoft Windows Outage: ठीक होने लगा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, कंपनी ने किया कन्फर्म, यूजर्स के लिए राहत

Microsoft Windows Outage Resolving: आज यानी 19 जुलाई को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ठप होने से पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया. CrowdStrike नाम की कंपनी के अपडेट की वजह से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्रैश हो गया है, जिससे दुनियाभर के लोग प्रभावित हुए. अब आखिरकार माइक्रोसॉफ्ट ने इस ग्लोबल आउटेज पर एक पॉजिटिव अपडेट शेयर किया है. कंपनी ने कन्फर्म किया है कि उसके 365 ऐप्स और सर्विस के आउटेज को फिक्स कर दिया गया है. लेकिन, कुछ यूजर्स को अभी भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इसका मतलब है कि कुछ यूजर्स के कंप्यूटर में अभी भी ब्लू स्क्रीन आ रही है, जो अभी कुछ दिन और आ सकती है.

माइक्रोसॉफ्ट के ग्लोबल आउटेज की वजह से दुनियाभर में सिर्फ यूजर्स ही नहीं बल्कि कई संस्थान भी प्रभावित हुए. इसमें एयरलाइंस, बैंक और बिजनेस शामिल थे. यह आउटेज CrowdStrike नाम की कंपनी के अपडेट की वजह से हुआ था. माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि वह इस समस्या से अवगत है.

Microsoft के प्रवक्ता ने क्या कहा 
माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि "हमें उम्मीद है कि एक समाधान आने वाला है". उन्होंने आगे कहा कि "हम थर्ड पार्टी सॉफ़्टवेयर प्लेटफॉर्म के अपडेट के कारण विंडोज डिवाइसों को प्रभावित करने वाली समस्या से अवगत हैं." इस रुकावट ने दुनिया भर में व्यवसायों और प्रणालियों के संचालन को अधर में डाल दिया.

एयरलाइन सेवाएं हुईं प्रभावित
आउटेज के कारण हवाईअड्डे और एयरलाइन संचालन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा, एयरलाइंस ने यात्रियों के लिए एडवाइजरी भी जारी की. इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा ने अपने नेटवर्क पर ऑनलाइन चेक-इन और बोर्डिंग प्रोसेस में प्रॉब्लम के कारण मैन्युअल मोड पर स्विच करने के लिए मजबूर होना पड़ा. एयरलाइंस ने यात्रियो को हाथ से लिखे हुए बोर्डिंग जारी दिए. 

यह भी पढें- Microsoft Windows Outage: क्या है CrowdStrike अपडेट जिसकी वजह से ठप हुआ माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, कैसे होगा ठीक 

हालांकि, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कहा कि उसके सिस्टम माइक्रोसॉफ्ट ग्लोबल आउटेज (Microsoft Global Outage) से प्रभावित नहीं हैं. स्टॉक एक्सचेंज एनएसई और बीएसई ने भी कहा कि माइक्रोसॉफ्ट सिस्टम के ग्लोबल आउटेज के कारण वे प्रभावित नहीं हुए हैं. 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने क्या कहा
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आईटी मंत्रालय ग्लोबल आउटेज के संबंध में माइक्रोसॉफ्ट के संपर्क में है. साथ ही उन्होंने कहा कि एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं है. X (पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में आईटी मंत्री वैष्णव ने कहा कि इस आउटेज के कारण की पहचान कर ली गई है और समस्या को हल करने के लिए अपडेट जारी किए गए हैं. उन्होंने लिखा कि CERT एक टेक्निकल एडवाइचरी जारी कर रहा है. मंत्री ने कहा कि 'ग्लोबल आउटेज के संबंध में MEITY माइक्रोसॉफ्ट और उसके सहयोगियों के संपर्क में है… NIC नेटवर्क प्रभावित नहीं है.' 

 

Trending news