Microsoft’s New AI Tool: कैसे तस्वीर को GIF में करें कन्वर्ट? आ गया नया टूल
Advertisement
trendingNow12162735

Microsoft’s New AI Tool: कैसे तस्वीर को GIF में करें कन्वर्ट? आ गया नया टूल

Microsoft का नया एआई टूल आया है, जो तस्वीर को GIF में कन्वर्ट कर सकता है. "Pix2Gif" नाम का ये नया AI टूल उन मॉडल्स जैसी ही तकनीक इस्तेमाल करता है जो टेक्स्ट को वीडियो में बदल देते हैं. गौर करने वाली बात ये है कि Pix2Gif फोटो को सीधे वीडियो में बदलता है.

 

Microsoft’s New AI Tool: कैसे तस्वीर को GIF में करें कन्वर्ट? आ गया नया टूल

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के रिसर्च विभाग ने एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल लॉन्च किया है जो सिर्फ कुछ सेकंड्स में किसी भी फोटो को एक छोटी सी वीडियो क्लिप (GIF) में बदल सकता है. "Pix2Gif" नाम का ये नया AI टूल उन मॉडल्स जैसी ही तकनीक इस्तेमाल करता है जो टेक्स्ट को वीडियो में बदल देते हैं. गौर करने वाली बात ये है कि Pix2Gif फोटो को सीधे वीडियो में बदलता है. लेकिन यूजर चाहें तो फोटो डालने के बाद टेक्स्ट में एडिट करने के निर्देश भी दे सकते हैं.

कैसे करता है काम?

रिसर्च करने वालों ने बताया है कि इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सिर्फ फोटो ही नहीं देना है बल्कि टेक्स्ट में भी लिखना है कि वो इमेज में कैसा बदलाव चाहते हैं. मान लीजिए, तस्वीर में जैसे फूल है. आप लिख सकते हैं, 'फूल हिल रहे हैं.' ये टेक्स्ट इंस्ट्रक्शन टूल को ये बताने में मदद करेगा कि फोटो में कौन सी चीजें हिल रही हैं या बदल रही हैं. इस टेक्स्ट की मदद से ही ये टूल इमेज को एनिमेशन में बदल पाएगा.

अभी ये AI टूल थोड़ा धीमा है. एक फोटो से 2 सेकंड की छोटी वीडियो बनाने में इसे करीब एक मिनट लगता है. पर हो सकता है कि तेज ग्राफिक्स कार्ड इस्तेमाल करने से ये काम और जल्दी हो जाए.

रिसर्चर्स का कहना है कि उन्होंने इस टूल को सिखाने के लिए 100,000 ऐसी छोटी वीडियो का इस्तेमाल किया जिनके साथ सही कैप्शन्स भी थे. फिर उन्होंने इन वीडियो से अलग-अलग फ्रेम निकाले और उन्हीं कैप्शन्स को टेक्स्ट इंस्ट्रक्शन के तौर पर इस्तेमाल किया. रिपोर्ट्स की मानें तो यह अभी रिसर्च का ही हिस्सा है और उम्मीद है कि माइक्रोसॉफ्ट इसे सबके लिए उपलब्ध कराने वाला कोई अलग से टूल न बनाए और ना ही इसे कोपायलट में शामिल करे.

Trending news