शख्स ने चुराया महिला का iPhone, एक घंटे बाद बैंक अकाउंट से उड़ गए 8 लाख रुपये; जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11588308

शख्स ने चुराया महिला का iPhone, एक घंटे बाद बैंक अकाउंट से उड़ गए 8 लाख रुपये; जानिए कैसे

iPhone में पासकोड बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है और यहां तक ​​कि iPhone में डेटा सुरक्षा को भी चालू करता है. लेकिन क्या आपको पता है आपने जो अपने आईफोन में पासकोड शेयर किया है, उसका इस्तेमाल चोर भी कर सकते हैं और बैंक क्रेडेंशियल्स को चोरी कर सकेंगे...

 

शख्स ने चुराया महिला का iPhone, एक घंटे बाद बैंक अकाउंट से उड़ गए 8 लाख रुपये; जानिए कैसे

Apple का iPhone सबसे सुरक्षित फोन माना जाता है. कई सालों से ऐप्पल के स्मार्ट गैजेट्स टॉप पर बने हुए हैं. एक तरफ जहां एंड्रॉइड फोन्स पर हैकिंग के कई मामले सामने आ चुके हैं तो वहीं आईफोन को लेकर बहुत कम मामले सामने आए हैं. फोन में पासकोड काफी जबरदस्त ऑप्शन है. पासकोड सेट करने के बाद फोन और सिक्योर हो जाता है. पासकोड बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है और यहां तक ​​कि iPhone में डेटा सुरक्षा को भी चालू करता है. लेकिन क्या आपको पता है आपने जो अपने आईफोन में पासकोड शेयर किया है, उसका इस्तेमाल चोर भी कर सकते हैं और बैंक क्रेडेंशियल्स को चोरी कर सकेंगे...

क्या है मामला?

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, मिडटाउन मैनहैटन की एक महिला रेहान अयास को एक क्लब में एक चोरी द्वारा उसका iPhone छीन लिए जाने के बाद लगभग 10 हजार डॉलर (करीब 8 लाख रुपये) का नुकसान हो गया. रिपोर्ट के मुताबिक, जब वो क्लब में थैंक्सगिविंग वीकेंड मना रही थीं, तभी एक शख्स ने उनका iPhone 13 Pro Max छीन लिया. कुछ ही मिनटों बाद वो अपनी Apple अकाउंट में पहुंचने में असमर्थ थीं. उसके 24 घंटे बाद उसे अपने बैंक अकाउंट से करीब 10 हजार डॉलर डेबिट होने का अलर्ट मिला. 

लेकिन बता दें, वो अकेली ऐसी नहीं हैं, जिनके साथ ऐसी घटना हुई है. पहले भी इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं. बता दें, स्नैचर कुछ समय के लिए टारगेट पर नजर रखता है और पासकोड डालते हुए देख लेता है. उसके बाद स्नैचर फोन चुरा लेता है और पासकोड चेंज कर देता है और ऐप्पल आईडी चेंज कर देता है, जिससे पीड़ित इसे एक्सेस न कर सके. उसके बाद वो फोन में सेव हुए क्रेडेंशियल्स की मदद से अकाउंट में लॉगइन कर लेते हैं और पैसा उड़ा लेते हैं. 

Apple ID को कैसे सुरक्षित रखें

ऐप्पल आईडी में अल्फ़ान्यूमेरिक पासवर्ड का उपयोग करें. ऐप्पल यूजर्स को 34 कैरेक्टर्स तक का पासकोड सेट करने की अनुमति देता है. ऐसे में सामने वाला अनुमान नहीं लगा सकेगा और देखने के बाद भी याद रखना मुश्किल होगा. अतिरिक्त सुरक्षा के लिए कोई फिंगरप्रिंट लॉक और फेसआईडी भी सेट कर सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news